सरकार जारी रखेगी कपास बीज के दामों पर नियंत्रण

सरकार जारी रखेगी कपास बीज के दामों पर नियंत्रणगाँव कनेक्शन

नई दिल्ली (भाषा)। सरकार कपास के बीजों के दाम पर अपना नियंत्रण जारी रखेगी और वह अमेरिका की प्रमुख जैव-प्रौद्योगिकी कंपनी मोनसैंटो जैसी कंपनियों को किसानों का शोषण करने का मौका नहीं देगी। यह बात केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कही।

दिसंबर में केंद्र सरकार ने 2016-17 फसल वर्ष के लिए कपास के बीजों के संबंध में मूल्य-नियंत्रण आदेश जारी किया था। इसमें पहली बार बीज कंपनियों की रायल्टी भी शामिल की गयी है।

पिछले महीने सरकार ने पहली बार बीटी कॉटन के लिए 800 रुपए प्रति पैकेट की एक समान दर तय की जिसमें 49 रुपए की मामूली रायल्टी शामिल है। इससे किसानों को फायदा होगा पर मोनसैंटो के भारतीय कारोबार पर असर पड़ेगा।

नई दिल्ली में सोमवार को शुरू हुए दो-दिवसीय खरीफ सम्मेलन को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा, ‘‘मोनसैंटो अच्छी कंपनी है। हम उसका सम्मान करते हैं लेकिन इसका यह अर्थ नहीं कि आप किसानों को लूटें और अपने ज्ञान के लिए मुहमांगी कीमत वसूलें। चाहे बीज हो या दवा, जब भी जरुरत होगी, हम कीमत का नियमन जारी रखेंगे।’’ मोनसैंटो के देश छोड़ने की धमकी के बावजूद अगले महीने से शुरु हो रहे फसल वर्ष 2016-17 के लिए कपास के बीच पर रायल्टी 70 प्रतिशत घटा दी गई है।

Tags:    India 
Share it
Top