सरकार ने प्याज का न्यूनतम निर्यात मूल्य घटाया

सरकार ने प्याज का न्यूनतम निर्यात मूल्य घटायागाँव कनेक्शन

लखनऊ। प्याज की कीमतों में हाल के दिनों में आई भारी गिरावट की वजह से केंद्र सरकार ने प्याज के न्यूनतम निर्यात मूल्य यानि एमईपी में भारी कटौती की है। सरकार ने न्यूनतम निर्यात मूल्य 46616.50 रुपए प्रति टन से घटाकर 26638.00 रुपए प्रति टन कर दिया है, गुरुवार को वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमन ने ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी।

इस साल जुलाई और अगस्त में जब प्याज की कीमतों में जोरदार बढ़ोतरी देखने को मिली थी तो केंद्र सरकार ने प्याज का न्यूनतम निर्यात मुल्य 28302.88 रूपए प्रति टन से बढ़ाकर 46616.50 रूपए प्रति टन कर दिया था।

अगस्त के दौरान देश में प्याज की कीमतों में जोरदार तेजी आई थी। प्याज के कारोबार के लिए देशभर में सबसे अहम स्थान रखने वाली महाराष्ट्र के लासलगांव की मंडी में अगस्त के दौरान प्याज का थोक भाव बढ़कर 57 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया था, जो अबतक का सबसे ज्यादा भाव है। थोक भाव बढ़ने की वजह से अगस्त में ही रिटेल मार्केट में प्याज का भाव 80-100 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया था। लेकिन बाद में सरकार ने कीमतों को घटाने के लिए कदम उठाए जिससे प्याज की कीमतों में गिरावट आनी शुरू हुई है। फिलहाल लासलगांव में प्याज का भाव रिकवर घटकर 10-14 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है।

Tags:    India 
Share it
Top