खेती को बढ़ावा देंगे 100 युवा किसान

खेती को बढ़ावा देंगे 100 युवा किसानबरेली स्थित आईवीआरआई स्पेशल 100 युवा किसान तैयार करने जा रहा है।

दिति बाजपेई ,स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। उन्नत खेती को बढ़ावा देने के लिए बरेली स्थित आईवीआरआई स्पेशल 100 युवा किसान तैयार करने जा रहा है। इसमें युवा किसानों को खेती के बारे में बेहतर जानकारी दी जाएगी।

खेती किसानी से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

आईवीआरआई के निदेशक डॉ आर.के.सिंह ने बताया कि“आधुनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत करीब 100 ऐसे युवाओं को चुना जाएगा, जो खेती में रुचि रखते हों। इसमें वो भी छात्र शामिल हैं, जो केवीके से प्रशिक्षण ले चुके हैं। उसके बाद उनको संस्थान के वैज्ञानिक और प्रगतिशील किसानों द्वारा ट्रेनिंग दी जाएगी।” सिंह आगे बताते हैं, “हमारे पास युवा किसानों के फॉर्म आ गए हैं, मार्च के अंत में हम इस ट्रेनिंग को शुरू कर देंगे। इसमें युवा किसानों को जैविक खेती के बारे में भी बताया जाएगा।”कृषि मंत्रालय द्वारा कृषि में युवाओं को आकर्षित करना और बनाए रखने के लिए आर्या (एट्रेक्टिंग एंड रिटेनिग यूथ इन एग्रीकल्चर) परियोजना शुरू की गई थी। इसी को देखते हुए आईवीआरआई ने भी ऐसी ही परियोजना बनाई है। इसमें युवा किसानों की उम्र 17 से 25 साल तक रखी गई है।

दो भागों में मिलेगा प्रशिक्षण

आईवीआरआई द्वारा तैयार इस योजना में युवा किसानों को दो तरह से ट्रेनिंग दी जाएगी। इन युवा किसानों को पहले कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों द्वारा नई- नई तकनीकों के बारे में जानकारी दी जाएगी। दूसरा इनको प्रगतिशील द्वारा किसानों के द्वारा फील्ड विजिट कराया जाएगा। ट्रेनिंग के बाद ये 100 युवा किसान वैज्ञानिकों और प्रगतिशील किसानों के सपर्क में रहेंगे। इस ट्रेनिंग में 15-20 से प्रगतिशील को बुलाया जाएगा। किसानों को इस ट्रेनिंग के दौरान सोशल मीडिया से भी जोड़ा जाएगा।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Share it
Top