यूपी में कक्षा 8 तक के 1.96 करोड़ बच्चों की परीक्षाएं शुरू 

Meenal TingalMeenal Tingal   18 March 2017 5:50 PM GMT

यूपी में कक्षा 8 तक के 1.96 करोड़ बच्चों की परीक्षाएं  शुरू ज़मीन पर बैठकर परीक्षा देते परीक्षार्थी

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा एक से आठ तक के बच्चों की वार्षिक परीक्षाएं शनिवार से शुरू हो गईं हैं। ये परीक्षाएं 21 मार्च को समाप्त होंगी।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

इन परीक्षाओं को दो पालियों में संचालित करवाया जा रहा है। प्रदेश के 1.98 लाख प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक स्कूलों में पढ़ने वाले 1.96 करोड़ बच्चे परीक्षा में भाग लेंगे।प्रदेश के अलावा अगर केवल राजधानी की बात करें तो यहां बेसिक शिक्षा परिषद के लगभग 2023 स्कूल संचालित हो रहे हैं। इन स्कूलों में लगभग दो लाख 33 हजार बच्चे पढ़ रहें हैं। इन बच्चों की परीक्षा का आज पहला दिन रहा। आदर्श जूनियर हाईस्कूल (काकोरी) के प्रधानाध्यापक ने बताया कि कक्षा 6 के लगभग 7 प्रश्नपत्र पैकेट में कम निकलने की वजह से कुछ दिक्कत सामने आयी। इसके बाद प्रश्नों को प्रश्नपत्र के माध्यम से पन्नों पर कॉपी करवाया गया। इसके बाद ही बच्चों ने परीक्षा दी।

गांव होने की वजह से प्रश्नों को पन्नों पर लिखवाना पड़ा। अगर यही दिक्कत शहर की होती तो प्रश्नपत्र की फोटोकॉपी करवा ली जाती। प्रधानाध्यापक के मुताबिक परीक्षा के दौरान यह बहुत बड़ी समस्या नहीं बनी। यहां छात्रों को अगर थोड़ी दिक्कत हुई तो उन्हें इस बात की राहत रही कि परीक्षा के लिए फर्नीचर की व्यवस्था उपलब्ध थी। इससे बच्चों को कॉपियों पर लिखने में आसानी लगी लेकिन सभी परीक्षार्थियों को यह सुविधा नहीं मिलती। ज्यादातर स्कूलों में फर्नीचर की व्यवस्था न होने की वजह से बच्चों को कॉपियों पर उत्तर लिखने में काफी परेशानी उठानी पड़ती है। अभी भी कई जगह छात्रों को इस दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। इससे न केवल उन्हें शारीरिक परेशानी आती है बल्कि उनका समय भी ज्यादा लगता है।

जिला मुख्यालय से लगभग 35 किलोमीटर दूर काकोरी के दसदोई प्राथमिक विद्यालय में कक्षा 5 में पढ़ने वाली छात्रा मोनिका कहती हैं, “स्कूल में रोज ही जमीन पर बैठकर लिखते हैं लेकिन परीक्षा देते समय लिखने में दिक्कत हो रही है और समय भी ज्यादा लग रहा है।”

सराकरी स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं आज से शुरु

इस तरह आयोजित की जाऐंगी परीक्षाऐं

कक्षा एक से पांच तक के बच्चों की परीक्षाऐं 23 मार्च और कक्षा छह से आठ तक के बच्चों की परीक्षाएं 24 मार्च को सम्पन्न होंगी। बीएसए रामकरन यादव के मुताबिक परीक्षाऐं दो पालियों में आयोजित की जाएगी। प्रथम पाली में 10 से 12 बजे और दूसरी पाली दोपहर 1 बजे से तीन बजे तक परीक्षाएं होंगी। परीक्षाफल 30 मार्च को घोषित किया जाएगा। प्राथमिक विद्यालयों में प्रथम पाली में हिंदी लिखित और दूसरी पाली में हिंदी मौखिक की परीक्षा होगी।

20 मार्च को हमारा परिवेश, 21 को कक्षा एक की अंग्रेजी मौखिक और कक्षा 2 से 5 तक की लिखित परीक्षा प्रथम पाली में होगी। दूसरी पाली में कक्षा 2 और 3 की अंग्रेजी मौखिक तथा कक्षा 4 और 5 की विज्ञान की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। 22 मार्च को प्रथम पाली में कक्षा 3 से 5 तक की संस्कृत की परीक्षा संपन्न होगी। 23 मार्च को कक्षा एक की गणित मौखिक के साथ 2 से लेकर 5 तक की गणित की लिखित परीक्षा प्रथम पाली में रखी जाएगी। इसके बाद दूसरी पाली में कक्षा 2 और 3 की गणित की मौखिक परीक्षा आयोजित की जाएगी।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Share it
Top