मुर्गियों के खाने का मेन्यू बताएगा सॉफ्टवेयर

मुर्गियों के खाने का मेन्यू बताएगा सॉफ्टवेयरउम्र, तापमान और वजन के मुताबिक खाने का मैन्यू देगा सॉफ्टवेयर।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

बरेली। केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान (सीएआरआई) के वैज्ञानिकों ने ‘मेक फीड 3.0’ नाम का एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाया है जो मवेशियों और मुर्गियों के उम्र, तापमान और वजन के मुताबिक खाने का मैन्यू बनाकर देगा। इससे पशु-पक्षियों को बेहतर पोषण तो मिलेगा साथ ही पशुपालक को ज्यादा उत्पादन भी मिल सकेगा।

खेती किसानी से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

“इस सॉफ्टवेयर को सार्क देश के अरब और अफ्रीका के 400 किसान इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। इसकी खासियत यह है कि ठंड और गर्मी जैसी स्थिति में मवेशियों और मुर्गियों के लिए फूड कॉमबिनेशन के बारे में केवल तापमान उम्र और वजन का डाटा डालते ही बता देता है। इसके इस्तेमाल से पशुओं को अलग से मिनिरल सहित सभी तत्वों को अलग देने की जरूरत नहीं पड़ती।” ऐसा बताते हैं, सीएआरआई के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. एबी मंडल।

वर्ष 2005 में इस सॉफ्टवेयर को बनाना शुरू किया गया था। देश-विदेश में पशुओं के लिए मौसम, उम्र के आधार पर पोषण की जरुरतों का डाटा इकट्ठा किया गया। तब इसे तैयार किया गया। इस सॉफ्टवेयर की कीमत 3500 रुपए है। किसानों को यह कम कीमत पर मिल सके इसके लिए इसका पेटेंट नहीं कराया गया और न ही बाजार में बेचने की अनुमति दी गई है।

मेक फीड सॉफ्टवेयर को पशुपालक सीएआरआई से खरीद सकता है और इसके बारे में केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान में भी संपर्क कर सकते हैं- 0581-- 2300204, 2303223, 9457395667

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top