बच्चे के जन्मदिन पर स्कूल में बांटे तोहफे, दी अपनी खुशी में दूसरों को शरीक करने की सलाह 

बच्चे के जन्मदिन पर स्कूल में बांटे तोहफे, दी अपनी खुशी में दूसरों को शरीक करने की  सलाह बच्चों को टूथपेस्ट बांटतीं शिक्षिका सुनिधि कटियार।

स्वयं डेस्क

कन्नौज। एक ओर जहां कई शिक्षक और शिक्षिकाएं परिषदीय स्कूलों के लिए बोझ हैं तो दूसरी ओर कुछ मिसाल भी बन रहे हैं। एक शिक्षिका ने अपने बच्चे के जन्मदिन पर गरीब बच्चों को नि:शुल्क टूथपेस्ट बांटे।

सदर कन्नौज ब्लॉक के नहरघाटी उच्च प्राथमिक स्कूल की सहायक अध्यापिका सुनिधि कटियार ने अपने बच्चे के जन्मदिन पर एक अनूठी पहल करते हुए स्कूल के बच्चों व साथ में ही प्राइमरी स्कूल नहरघाटी के बच्चों को नि:शुल्क टूथपेस्ट का वितरण कर बच्चों को रोजाना दांत साफ करने की सलाह दी।

हम लोगों की हमेशा कोशिश रहती है कि हम यदि अपने जीवन में ऐसे बच्चों की मदद कर पाए जिन्हें सही मायनों में जरूरत है तो खुद को गौरवान्वित महसूस करेंगे। वो ईश्वर को धन्यवाद देते हैं कि इस लायक बनाया कि वो जरूरतमन्द की मदद कर सकें।
डॉ. वरुण सिंह कटियार, (चिकित्साधिकारी, मुख व दंत सर्जन, डेन्टकेयर डेंटल अस्पताल)

सहायक शिक्षिका का कहना है कि ग्रामीण बच्चे संसाधन के अभाव में इन सभी चीजों से दूर रहते है। हम जन्मदिन पर अपने बच्चों पर काफी पैसे खर्च कर देते हैं लेकिन यदि हमारे इस कार्य से गरीब बच्चों को कुछ लाभ मिल पाए तो इससे अधिक खुशी की बात नहीं हो सकती। ये बच्चे के लिए उपहार भी होगा। गाँववालों ने भी इस पहल को सराहा। शिक्षिका के पति डॉ. वरुण सिंह कटियार कहते हैं, ‘टूथपेस्ट बांटने से इन बच्चों में जागरुकता आएगी। यदि हमारे गाँव के बच्चे स्वस्थ व जागरूक होंगे तो मुझे खुशी होगी। ओरल हेल्थ के लिए हमारी छोटी-छोटी कोशिशें समाज में जागरुकता लाएंगी। मैं इंडोको वारेन कंपनी को भी धन्यवाद देता हूं कि हमारी इस पहल में सहयोग रहा।’

हम सभी अपनी पुत्रवधू के इस प्रयास से काफी खुश है। इससे गाँव के गरीब बच्चों को फायदा मिलेगा।
दरोगा कटियार और दमयन्ती कटियार

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

Share it
Top