डिग्री पर होगा फोटो व आधार कार्ड नम्बर  

Meenal TingalMeenal Tingal   24 March 2017 3:02 PM GMT

डिग्री पर होगा फोटो व आधार कार्ड नम्बर  डिग्री पर शामिल होगा छात्रों के फोटो और आधार कार्ड नम्बर।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। फर्जीवाड़े को रोकने के लिए अब डिग्री पर छात्रों के फोटो और आधार कार्ड नम्बर भी शामिल किया जाएगा। यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों को निर्देश दिया है कि डिग्री और सर्टिफिकेट में सुरक्षा विशेषताएं होने के अलावा छात्रों के फोटोग्राफ और आधार नंबर जैसी पहचान प्रणाली शुरू करें।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ऐसा करने से फ़र्ज़ी डिग्रियों के चलते नौकरी में हो रही धांधलेबाजी के आये दिन सामने आने वाले मामलों पर रोक लग सकेगी। मुमताज डिग्री कॉलेज में बी.ए. की छात्रा वंदना यादव 22 वर्ष कहती हैं, “अकसर खबरें आती हैं कि फलां की डिग्री फर्जी पाई गई। नौकरी से हटा दिया गया। गलत लोगों के कारण कभी-कभी सही लोगों की डिग्रियों पर भी सवाल उठते हैं जिसके कारण डर लगता रहता है। अगर डिग्रियों पर फोटो और आधार नम्बर पड़ने लगेगा तो यह सही लोगों के लिए हितकर साबित होगा।”

यूजीसी के सचिव जेएस संधू ने विश्वविद्यालयों को भेजे पत्र में कहा, “विश्वविद्यालयों द्वारा जारी अंक पत्रों और सर्टिफिकेट में सुरक्षा की विशेषताएं होना उपयोगी है ताकि ये विशेषताएं सत्यापन करने और नकल को रोकने में उपयोगी साबित हो सकें। साथ ही इनसे देश में उच्च शिक्षा व्यवस्था में एकरूपता और पारदर्शिता लाने में सहयोग मिलेगा।” उन्होंने कहा, “आपको निर्देश दिया जाता है कि छात्रों के सर्टिफिकेट में फोटोग्राफ और आधार जैसी पहचान प्रणाली को शामिल करें।”

डिग्री के वेरिफिकेशन के लिए कई बार कई दिनों का समय व्यर्थ चला जाता है। डिग्री पर फोटो और आधार कार्ड नम्बर होने से एक क्लिक करते ही सही व्यक्ति के विषय में आसानी से जानकारी उपलब्ध हो सकेगी। इससे समय और मेहनत दोनों बच सकेंगे और सही व्यक्ति की पहचान हो सकेगी। केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मसौदे को तैयार करने के लिए नयी समिति बनाने की घोषणा कर सकता है।

विपुल सिंह (20 वर्ष) जो कि रजत डिग्री कॉलेज में बी.ए. के छात्र हैं कहते हैं, “यदि डिग्रियों पर फोटो और आधार कार्ड नम्बर भी बाकी जानकारी के साथ शामिल कर दिया जाए तो यह छात्रों के लिए बहुत अच्छा होगा। इस तरह से प्रतिभाशाली और सही लोग ही जॉब पा सकेंगे। इससे केवल छात्रों का हित ही नहीं होगा पूरे देश का हित होगा। इसको जल्दी ही लागू किया जाना चाहिए।”

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top