उत्तर प्रदेश में आज से शुरू होगा पशु बीमा 

उत्तर प्रदेश में आज से शुरू होगा पशु बीमा प्रदेश में आज से शुरू होगा पशु बीमा।

लखनऊ। “प्रदेश में गाय-भैंस, बैल, सांड, भेड़, बकरी समेत सभी पशुओं का बीमा आज से शुरू होगा। इसके लिए बजट आ गया है। अब बीमा का कार्य आज से शुरू हो जाएग। इसके लिए पशुपालक जिले के मुख्यपशुचिकित्सा अधिकारी को संपर्क कर सकते हैं।

ज्यादा पैसा लगाकर पशुपालक अपने पशु को खरीदता है और पशु की आकस्मिक मौत के कारण उसको काफी नुकसान होता है। ऐसे में इस योजना से पशुपालकों को काफी लाभ मिल सकेगा।” ऐसा बताते हैं, उत्तर प्रदेश पशुधन विकास परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. बीबीएस यादव।

कई बार पशु अकाल मौत का शिकार हो जाते हैं और उनका बीमा न होने के कारण पशुपालक को आर्थिक नुकसान होता है। ऐसे में प्रदेश सरकार द्वारा पशुधन बीमा योजना चलाई जा रही है। उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2016-17 में इस बीमा योजना के लिए 18 करोड़ रुपए के बजट की व्यवस्था की है।

इस बीमा योजना के फायदे के बारे में उत्तर प्रदेश पशुधन विकास परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. बीबीएस यादव बताते हैं, ‘‘इस योजना में पहले केवल 50 प्रतिशत अनुदान केंद्र सरकार देती थी पर अब 25 प्रतिशत अनुदान राज्य सरकार भी देगी। ऐसे में पशुपालक को केवल 25 प्रतिशत ही देना होगा।” 19वीं पशुगणना के अनुसार उत्तर प्रदेश में कुल चार करोड़ 75 लाख पशुधन है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top