किसान मेले में लाभार्थियों को मिला आवास योजना का लाभ

किसान मेले में लाभार्थियों को मिला आवास योजना का लाभभूमि सुधार योजना के तहत महिलाओं को सिलाई मशीन देते डीएम।

मोहम्मद परवेज

स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

तिर्वा (कन्नौज)। जिला मुख्यालय से करीब 16 किमी दूर बसे तिर्वा कस्बे के डीएन इंटर कालेज परिसर में तीन दिवसीय किसान मेले का शुभारंभ हुआ। इसमें 25 विभागों ने अपने-अपने स्टाल लगाकर किसानों को जानकारी दी।

बुधवार को पहले दिन तीन दिवसीय किसान मेले/प्रदर्शनी का शुभारंभ डीएम जगदीश प्रसाद ने किया।

फर्रूखाबाद से आए जादूगर कलाकर केएस गोगा ने ग्रामीणों को जीरो बैलेंस पर खोता खोलना, शौचालय प्रयोग, डिजिटल इंडिया, आधार कार्ड लिंक कराने, लोन व पढे़ बेटियां-बढे़ बेटियां आदि के बारे में बताया। इससे दौरान पूर्व माध्यमिक स्कूल तिर्वागंज के बच्चों ने स्वागत गीत गाया।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 200 लाभार्थियों को 1.20 लाख का स्वीकृति पत्र और पांच महिलाओं का भूमि सुधार योजना के तहत सिलाई मशीनों का वितरण किया गया।

इस अवसर पर डीएम जगदीश प्रसाद ने कहा, ‘‘जादूगर की ओर से जो भी क्रियाकलाप दिखाए गए हैं उससे सीख लें। सभी विभागों की प्रदर्शनी लगी हुई है, जिसका आप लोग भ्रमण कर लाभ उठाएं। जादूगर द्वारा जो भी बताया गया है उसको हंसी-मजाक में न लेकर पालन करें।”

जादू के जरिए योजनाओं की जानकारी देता कलाकार।

वहीं सीडीओ उदयराज यादव ने कहा कि ‘‘मैंने अपने जीवन में कई कार्यक्रम आयोजित कराए, लेकिन ऐसा कार्यक्रम पहली बार हुआ है, जिसमें 25-26 विभाग आए हैं। राज्य सरकार और केन्द्र सरकार द्वारा जो भी योजनाएं हैं यहां प्रदर्शनी में मौजूद हैं। आप लोगों से हमारी गुजारिश है शौचालय का प्रयोग जरूर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में जो सिलेंडर-चूल्हा प्रयोग करने के नियम है, उनका पालन करें।”

विधायक तिर्वा विधानसभा क्षेत्र कैलाश राजपूत ने कहा, ‘‘अगर क्षेत्र में जो भी स्वास्थ्य विभाग के कार्य हैं, सभी लोग उसका लाभ उठाएं, एक भी क्षेत्र में दिव्यांग पाया गया तो धीरे-धीरे देश दिव्यांग हो जाएगा।’’

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top