बोर्ड के परीक्षार्थियों की मदद करेगी हेल्पलाइन

बोर्ड के परीक्षार्थियों की मदद करेगी हेल्पलाइनयूपी बोर्ड की परीक्षा की तैयारियों में व्यस्त हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों की परेशानियां घर बैठे कम हो सकेंगी।

मीनल टिंगल, स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। यूपी बोर्ड की परीक्षा की तैयारियों में व्यस्त हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों की परेशानियां घर बैठे कम हो सकेंगी। परीक्षार्थियों की मदद के लिए माध्यमिक शिक्षक संघ से जुड़े शिक्षकों ने हेल्पलाइन तैयार की है, जिसके जरिए परीक्षार्थियों की समस्याओं व जिज्ञासाओं का समाधान शिक्षक खुद करेंगे। इस सम्बन्ध में सेवानिवृत्त शिक्षकों की मदद भी ली जाएगी। इस हेल्पलाइन की शुरुआत एक मार्च से होगी जो एक सप्ताह तक चलेगी।

आमतौर पर किसी भी हेल्पलाइन के लिए एक या दो नम्बर निर्धारित किए जाते हैं लेकिन इस हेल्पलाइन के जरिए बच्चों को सही जानकारी मिल सके इसके लिए अलग-अलग शिक्षकों के फोन नम्बर उसी निर्धारित विषय की जानकारी प्राप्त करने के लिए जारी किए जाएंगे जो कि वह पढ़ाते हैं।
इन्द्रप्रकाश श्रीवास्तव, शिक्षक गिरधारी सिंह इटर कॉलेज

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

बोर्ड परीक्षाएं आते ही बच्चों को विषय सम्बन्धित कई परेशानियां होती हैं। स्कूल में संकोचवश और डर के कारण बच्चे सवाल नहीं पूछ पाते। साथ ही परीक्षा से पहले स्कूलों में छुट्टियां होने के कारण भी उनके सवालों के जवाब नहीं मिल पाते, जिससे परीक्षा में उनको दिक्कत होती है। बच्चों को शिक्षकों से डर न लगे और वह संकोच न करें इसलिए फोन के माध्यम से ऐसी हेल्पलाइन बनायी जा रही है।’
शैलेन्द्र राठौर,गणित के शिक्षक, काल्वेन ताल्लुकेदार्स कॉलेज

यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट व हाईस्कूल की परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू होंगी। परीक्षा से जुड़ी इस हेल्पलाइन की खास बात यह होगी कि विषयवार शिक्षकों के फोन नम्बर सम्बन्धित विषय की जानकारी के लिए होंगे। इससे परीक्षार्थियों को सवाल पूछने में आसानी होगी और साथ ही सही जानकारी प्राप्त होगी।

हाईस्कूल में बोर्ड परीक्षा से कई दिन पहले ही स्कूल की छुटि्टयां हो गयी थीं। उस समय जब घर पर परीक्षा की तैयारी कर रही थी तब कई विषयों से सम्बन्धित प्रश्न मन में थे लेकिन उसके उत्तर नहीं मिल सके क्योंकि मेरे पास ट्यूशन नहीं था। इस बार हेल्पलाइन से मुझे काफी फायदा होगा और मेरे जैसे और बच्चों को हेल्प मिलेगी।
पूजा यादव, छात्रा, क्वीन्स इंटर कॉलेज

नकल पर नज़र रखने वाली हेल्पलाइन भी बनेगी

महिला इंटर कॉलेज में सामाजिक विज्ञान विषय पढ़ाने वाली शिक्षिका मंजू चौधरी ने बताया, “परीक्षा के समय एक ऐसी हेल्पलाइन भी बनाई जाएगी, जिस पर बोर्ड परीक्षा में हो रही धांधलियों, नकल, समस्याओं, परीक्षा माफियाओं और परीक्षा से सम्बन्धित किसी भी परेशानी को बच्चे ही नहीं उनके अभिभावक भी साझा कर सकेंगे। इन शिकायतों को शिक्षा विभाग तक पहुंचाया जाएगा, जिससे उसका समाधान निकल सके।” हेल्पलाइन के जरिये परीक्षार्थियों के सवालों के जवाब देने के लिए विषयवार कई शिक्षक-शिक्षिकाओं की मदद ली जाएगी।

हेल्पलाइल में ज्योति गुप्ता को जीव विज्ञान, मनोरमा इन्दु को भौतिक विज्ञान, शैलेन्द्र ठाकुर को गणित, नीता श्रीवास्तव को गृह विज्ञान, मंजू चौधरी को सामाजिक विज्ञान, अनुराग को जीव विज्ञान डा. आर.के. त्रिवेदी को नागरिक शास्त्र व आरके सिंह को अंग्रेजी विषय से सम्बन्धित विद्यार्थियों के सवालों और जिज्ञासाओं के जवाब देने की जिम्मेदारी दी गई है।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top