होली बाद केंद्र सरकार दे सकती है आशा कार्यकर्तियों को भविष्य निधि का तोहफ़ा

Swati ShuklaSwati Shukla   14 March 2017 3:52 PM GMT

होली बाद केंद्र सरकार दे सकती है आशा कार्यकर्तियों को भविष्य निधि का तोहफ़ाकेंद्र सरकार आशा कार्यकर्तियों को जल्द ही लाभ दे सकती है।

स्वाती शुक्ला ,स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। केंद्र सरकार आंगनबाड़ी, आशा महिलाओं और मिड-डे मील में लगे कर्मियों को भी कर्मचारी राज्य बीमा आयोग और भविष्य निधि का लाभ देने की तैयारी कर रही है। अभी इन लोगों को इस सुविधा का लाभ नहीं मिलता है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

इससे करोड़ों कर्मचारियों खासकर महिलाओं को फायदा मिलेगा। सरकार इसके लिए होली के बाद घोषणा कर सकती है। श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने इस बारे में हैदराबाद में घोषणा की है। दत्तात्रेय ने कहा कि अभी इन महिलाओं और मिड डे मील कर्मियों के पास इस तरह की कोई सोशल सिक्युरिटी स्कीम नहीं है। कई वर्षों से यह कर्मी सरकार से इस तरह की मांग कर रहे थे। यह सभी लोग सरकार के लिए काम कर रहे हैं, न कि प्राइवेट कंपनियों के लिए। इसलिए सरकार ने इनको यह सुविधा देने के लिए विचार कर रही है और एक कमेटी भी बना दी गई है। इस कमेटी में महिला व बाल विकास मंत्रालय, मानव संसाधन मंत्रालय, श्रम मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय को शामिल किया गया है।

ग्रैच्युटी दस लाख रुपए बढ़कर मिलेगी

अब पांच साल किसी संस्थान में नौकरी करने के बाद ग्रैच्युटी 10 लाख रुपये बढ़कर मिलेगी। इसके लिए सरकार ने केंद्रीय भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के इस प्रस्ताव पर अपनी सहमति दे दी है। इस पर सरकार जल्द फैसला लेगी। इसके साथ ही ईपीएफओ ने सरकार को ग्रैच्युटी ट्रांसफर करने के प्रस्ताव को हरी झंडी नहीं दी है। सरकार का कहना है कि वो इस संबंध में राय लेकर फैसला करेगी, क्योंकि इसके लिए ग्रैच्युटी एक्ट में बदलाव करना पड़ेगा।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top