चिप बताएगी जानवर दुधारू है या बीमार

Diti BajpaiDiti Bajpai   5 March 2017 1:50 PM GMT

चिप बताएगी जानवर दुधारू है या बीमारमशीनों और कंप्यूटर से चलने वाली प्रदेश की पहली हाईटेक डेयरी में जानवरों के माइक्रो चिप लगी है।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

बरेली। मशीनों और कंप्यूटर से चलने वाली प्रदेश की पहली हाईटेक डेयरी में जानवरों के माइक्रो चिप लगी है। इससे गायों के खाने पीने से लेकर स्वास्थ्य संबंधी पूरी जानकारी मिल जाती है।बरेली जिला मुख्यालय से लगभग 30 किमी दूर क्यारा ब्लॉक के गैनी रोड पर चार एकड़ में अवधेश कुमार गोला (35 वर्ष) की डेयरी बनी हुई है। अवधेश बताते हैं, “अभी हमारे पास 300 गाय (एचएफ और क्रासबीड) है। इन सभी गायों में पेडोमीटर (माइक्रो चिप) लगी हुई है। चिप के जरिए गायों के खाने-पीने, उनके चलने-फिरने से लेकर उनके स्वास्थ्य संबंधी पूरी जानकारी मिल जाती है।

गाँव से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

डेयरी में रोजाना 2500 लीटर दूध उत्पादन होता है। दूध निकालने के लिए डेयरी में इजराइल का ऑटोमेटिक मिल्किंग पार्लर सिस्टम लगा हुआ है। इस कम्प्यूटराइज्ड पार्लर से एक बार में 20 गायों का दूध निकाला जाता है। दूध पाइपलाइन से होता हुआ स्टोर रुम तक पहुंचता है। जहां पर दूध का तापमान चार डिग्री सेल्सियस रखा जाता है।

करीब सवा दो करोड़ की लागत से तैयार हुई डेयरी में जर्मनी, इजराइल और टर्की के तमाम उपकरण लगे हुए है। अवधेश अपनी डेयरी की खासियत के बारे में बताते हैं, “दूध से निकालने से लेकर उसके पार्लर तक पहुंचाने में कोई हाथ नहीं लगता है। जिससे लोगों को हाइजीनयुक्त दूध मिलता है।” अवधेश आगे बताते हैं, “डेयरी को देखने के लिए अलग-अलग राज्यों से लोग आते है। इसके अलावा डेयरी के क्षेत्र जहां कही भी मेला या कुछ लगता है। उसको सीखने के लिए जाता हूं ताकि अपनी डेयरी को और आगे बढ़ा संकू।”

पशुओं को चारा देने के लिए लगी है मशीन

डेयरी में पशुओं को चारा डालने के लिए टीएमआर वैगन मशीन भी है। यह मशीन चोकर, चरी, भूसा को समान मात्रा में मिक्स करके देती है फिर इसको गायों को डाल दिया जाता है। अवधेश बताते हैं, “सारा काम मशीनों से होता है इसलिए डेयरी में केवल चार वर्कर ही लगे है।”

गाय पीती हैं आरओ का पानी

डेयरी में 100 टीडीएस का आरओ प्लांट लगा हुआ है, जिससे गायों को साफ पानी मिलता है। अवधेश बताते हैं, “हम गायों को आरओ का पानी पिलाते है उसमें कैल्शियम जैसे कई मिनरल होता है, जिससे गायों का दूध भी अच्छा होता है। आरओ का पानी पिलाने से गायों में बीमारियां भी कम होती है।”

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top