अब घर बैठे पाइए डॉक्टरी सलाह, 104 नंबर पर करें डायल

Deepanshu MishraDeepanshu Mishra   5 April 2017 12:29 PM GMT

अब घर बैठे पाइए डॉक्टरी सलाह, 104 नंबर पर करें डायलडॉक्टर ऑन कॉल सेवा की होगी शुरुआत।

दीपांशू मिश्रा, स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। पिछले कई सालों से यूपी में जीवीके ईएमआरआई कम्पनी 108 और 102 एम्बुलेन्स सेवा का संचालन किया जा रहा है। प्रदेश में अब 104 (डॉक्टर ऑन कॉल) सेवा की शुरुआत भी होने वाली है। शहरों की जनसंख्या के आधार पर ही वहां एम्बुलेंस की संख्या का निर्धारण कर उनकी उपलब्धता तय की गई है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

प्रदेश में लाखों लोग अब तक एम्बुलेंस सेवा का लाभ ले चुके हैं। कम्पनी के यूपी हेड जितेंद्र वालिया ने बताया, “कम्पनी बहुत जल्द ही 108 और 102 के साथ ही 104 (डॉक्टर ऑन कॉल) सेवा की शुरुआत भी करने वाली है। इसमें 24 घण्टे किसी भी समय लैंडलाइन या मोबाइल से कॉल कर डॉक्टरी सलाह ली जा सकती है।” वालिया ने बताया, “104 पर कॉल करने पर किसी भी छोटी अथवा बड़ी बीमारी पर परामर्श ले सकते हैं।” उन्होंने बताया कि आशियाना स्थित कार्यालय में 104 सेवा की शुरुआत के लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। बहुत जल्द ही इस जनउपयोगी सेवा की शुरुआत की जाएगी।

ये सुविधाएं होंगी उपलब्ध

24 घंटे में कभी भी 104 नंबर मिला कर स्वास्थ्य सम्बंधी सहायता ले सकेंगे। मोबाइल और लैंडलाइन दोनों से कॉल की जा सकती है। परिवार नियोजन, मातृ और शिशु स्वास्थ्य, हाई ब्लडप्रेशर, डाईबिटीज, हृदयरोग, साँस में तकलीफ, कैंसर, मोटापा, शराब, तनाव आदि बीमारियों की सलाह ले सकते हैं। संतुलित आहार और साफ़ सफाई से जुड़ी जानकारी ले सकेंगे। सरकारी अस्पतालों के फोन नंबर और वहां से मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी की ले सकेंगे।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top