#स्वयंफ़ेस्टिवल: नेत्र जांच शिविर से 116 लोगों को मिला लाभ

#स्वयंफ़ेस्टिवल: नेत्र जांच शिविर से 116 लोगों को मिला लाभआस-पास के ग्रामीण नेत्र जांच शिविर से उसे लाभान्वित।

राजीव शुक्ला (कम्युनिटी जर्नलिस्ट) 30 वर्ष

कानपुर। गाँव कनेक्शन फाउंडेशन की ओर से आयोजित किए जा रहे स्वयं फ़ेस्टिवल के तहत चौथे दिन शनिवार को जनपद के चौबेपुर ब्लॉक में तरी पाठकपुर ग्राम पंचायत के पंचायत भवन एवं प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय में नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया।

यह नेत्र जांच शिविर वासन आई केयर और गाँव कनेक्शन के संयुक्त प्रयास से आयोजित किया गया था। इसमें लगभग 116 लोगों की आंखों की जांच की गई और नि:शुल्क दवाइयों का वितरण किया गया। इसके अलावा मुख्य चिकित्सा अधिकारी कानपुर नगर के सहयोग से प्राथमिक विद्यालय एवं माध्यमिक विद्यालय तरी पाठकपुर के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया।

इस बीच बच्चों का वजन और उनके दांतों की जांच की गई। साथ ही, स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों ने क्षेत्रीय ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया। उन्हें नि:शुल्क दवाइयों का वितरण किया गया। पशुपालन विभाग में डॉक्टर एसपी वर्मा के नेतृत्व में जानवरों का नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कैंप का आयोजन किया गया। इसमें लगभग डॉक्टरों एवं उनके अन्य सहयोगियों की 15 लोगों की टीम ने लगभग 56 गायों, 80 भैंसों और करीब 102 बकरियों का स्वास्थ्य परीक्षण करके उनको दवाइयां भी उपलब्ध कराईँ। साथ ही, दो अन्य दवा कंपनियों ने जानवरों की दवा बांटने के लिए स्टॉल लगाकर नि:शुल्क दवाइयां वितरित कीं।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

Share it
Top