गैस सिलेंडर और एटीएम में भी लगेंगे मतदान के स्टीकर

गैस सिलेंडर और एटीएम में भी लगेंगे मतदान के स्टीकरमतदान के लिए नागरिकों को जागरूक करने के लिए ढूंढा नायाब तरीका।

अजय मिश्र

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

कन्नौज। मतदान के लिए लोगों को जागरूक करने का एक नायाब तरीका ढूंढ लिया गया है। जिला प्रशासन की कवायद पर अब घरेलू गैस सिलेंडर के साथ ही एटीएम पर स्टीकर चस्पा किए जाएंगे। साथ ही जिले भर में कई प्रतियोगिताएं, रैली, मानव श्रंखला भी बनाई जाएंगी। किसानों और महिला समूह को भी साथ में जोड़ा जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. अशोक चंद्र के निर्देश पर विधानसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने का खाका तैयार कर लिया गया है। स्वीप प्रभारी/डीआईओएस केपी सिंह ने संबंधित स्कूल और कॉलेज में आदेश भी जारी कर दिया है।

सहायक नोडल प्रभारी/जिला युवा कल्याण अधिकारी अमिताभ कुमार ने बताया कि लोगों को मतदान जरूर करने के लिए हर संभव कार्यक्रम किए जा रहे हैं। इसके लिए डीएसओ संतोष कुमार सिंह को जिम्मेदारी दी गई है कि वह घरेलू गैस सिलेंडरों में ऐसे स्टीकर चस्पा करेंगे, जिससे लोग मतदान करने के लिए जागरूक हों। साथ ही एलडीएम को भी आदेशित किया गया है कि वह एटीएम में ऐसी जगह ‘मतदान जरूर करें’ के स्टीकर चस्पा कराएंगे, जिसे लोग पढ़ सकें। साथ ही निबंध प्रतियोगिताएं, भाषण प्रतियोगिताएं, स्कूली बच्चों की रैली, मानव श्रंखला का भी खाका तैयार हो गया है।

अस्पताल के पर्चों में भी लगेगी मुहर

जिले के सभी अस्पतालों और राजकीय मेडिकल कॉलेज में मरीजों के लिए जो पर्ची बनती है, उसमें भी मतदान के बाबत मुहर लगाई जाएगी। इससे भी लोग जागरूक होंगे। इसके लिए प्राचार्य जीएमसी, सीएमओ और सीएमएस को आदेशित किया गया है।

एनसीसी कैडेट्स भी रहेंगे शामिल

आठ कॉलेजों की ओर से 17 जनवरी को कन्नौज के एसवीएस इंटर कॉलेज में भागेदारी की जाएगी। इसमें एनसीसी और स्काउट गाइड कैडेट प्रतिभाग करेंगे। सभी रैली के माध्यम से शहर के उन इलाकों में पहुंचेंगे, जहां पिछली बार मतदान का प्रतिशत कम रहा था।

महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को नहीं होंगे नामांकन

कन्नौज। इस बार विधानसभा चुनाव के दौरान माह के दूसरे और चौथे शनिवार को नामांकन पत्र दाखिल नहीं होंगे। ऐसा बैंकों की छुट्टी होने की वजह से किया गया है। विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर कई आदेश जारी हो रहे हैं। इसमें संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह का भी एक आदेश शामिल है। उन्होंने कहा है कि बैंकों में माह के दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश रहता है। जिसकी वजह से जमानत राशि का चालान जमा नहीं किया जा सकेगा, इसलिए नामांकन में भी छुट्टी कर दी गई है।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Share it
Top