Top

शिव की बारात में जमकर नाचे भूत-पिसाच, महाशिवरत्रि पर दुद्धी में 10 गरीब लड़कियों के हाथ कराए गए पीले

शिव की बारात में जमकर नाचे भूत-पिसाच,  महाशिवरत्रि पर दुद्धी में 10 गरीब लड़कियों के हाथ कराए गए पीलेमहाशिवरात्रि पर कराई गई शिव और पार्वती की शादी।

दुद्धी (सोनभद्र)। महाशिवरात्रि पर सोनभद्र के दुद्धी में गाजे-बाजे के साथ भगवान शिव की बारात निकाली गई, जिसमें भूत-प्रेत, पिशाच, राक्षस और बंदर, भालू के वेश-भूष में बच्चे शामिल हुए । शिव की आराधना के साथ इस दौरान 10 गरीब लड़कियों की शादी भी कराई गई।

शिव की बारात में विभिन्न भेषभूषाओं में नाचते बच्चे।

दुद्धी में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुक्रवार को शिव बारात नगर में निकाली गई। शिव बारात नगर के शिवाला मंदिर से निकल कर पुरे नगर के प्रमुख मार्गों से भ्रमण करता हुआ मलदेवा के कैलाश कुंज द्वार पहुंचा। बारात में भगवान विष्णु समेत कई देवताओं की झांकी भी निकाली गई।भगवान शिव के वर पक्ष की तरफ से भोला आढ़ती, राजेश्वर प्रसाद, शिवसागर, सहित तमाम शिव बाराती बनकर पहुंचे, तो कन्या पक्ष से डॉ. लवकुश प्रजापति, तारादेवी, डॉ. हर्षवर्धन, सुनैना प्रजापति, जितेंद्र चंद्रवंशी सहित बड़ी संख्या में मलदेवा गांव के निवासियो ने बारातियों का स्वागत किया।

लोगों ने मिलकर करवाई 10 गरीब लड़कियों की शादी।


दस निर्धन कन्याओं के सामूहिक विवाह में छलके आंसू
दुद्धी। महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर कस्बे के गणमान्य समाजसेवियों द्वारा शिवाला शिव मंदिर परिसर में 10 निर्धन कन्याओं का विवाह बड़े ही धूम-धाम से हुआ।

शिव रात्रि के दिन दस जोड़ों ने सामूहिक विवाह के एक साथ सात फेरे लेकर जीवन भर साथ निभाने की कस्मे खाई, जिस समय पूरी दान दक्षिणा के बाद कन्याओं का विदाई होने लगा उस समय मौजूद नगर के गणमान्य भावुक हो गए तथा बर कन्या को आशीर्वाद प्रदान किया।

शिवरात्रि पर मिला जीवनसाथी।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.