12वीं में जीवविज्ञान द्वितीय का पेपर आउट, पांच के खिलाफ रिपोर्ट

12वीं में जीवविज्ञान द्वितीय का पेपर आउट, पांच के खिलाफ रिपोर्टजिले में नकल का बोलबाला अब भी हावी है।

आभा, स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

गुरसहायगंज/कन्नौज। जिले में नकल का बोलबाला अब भी हावी है। नकल माफियाओं ने परीक्षा से दो दिन पहले ही इंटरमीडिएट जीवविज्ञान द्वितीय प्रश्न पत्र आउट कर दिया। सूचना मिलने पर एक दिन बाद रात में डीआईओएस ने छापा मारा तो मामला ठीक पाया। पेपर का लिफाफा खुला मिला। उसमें हस्ताक्षर भी थे।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

मामला कन्नौज जिला मुख्यालय से करीब 23 किमी दूर बसे गुरसहायगंज के गुरू कृपा इंटर काॅलेज का है। डीआईओएस केपी सिंह ने ‘गांव कनेक्शन’ को बताया कि ‘‘30 मार्च को इंटरमीडिएट में जीवविज्ञान प्रथम प्रश्न पत्र की परीक्षा थी। उस दिन द्वितीय प्रश्न पत्र खोल दिया गया। इसकी सूचना उनको मोबाइल पर एक दिन बाद देर शाम को मिली।‘‘ 31 मार्च को रात करीब नौ बजे वह परीक्षा केंद्र पहुंचे।

उन्होंने केंद्र व्यवस्थापक को बुलाया और कार्यालय पहुंचकर पेपरों का परीक्षण किया। वहां वास्तव में पहली अप्रैल को दोपहर में होने वाली जीव विज्ञान द्वितीय पेपर का लिफाफा खुला मिला। डीआईओएस ने बताया कि इस मामले में गुरसहायगंज कोतवाली में केंद्र व्यवस्थापक अर्जुनलाल, प्रधानाचार्य सर्वेश कुमार पाल, गोमती देवी इंटर काॅलेज के शिक्षक जो गुरू कृपा इंटर काॅलेज में कक्ष निरीक्षक हैं सतीश चंद्र, मदन मोहन मालवीय इंटर काॅलेज के शिक्षक और कक्ष निरीक्षक सेवाराम पाल और शिक्षक अगम कुमार के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। इनमें वह भी शामिल हैं, जिनके हस्ताक्षर साक्षी के तौर पर लिफाफे पर पाए गए।

केंद्र व्यवस्थापक पद पर मदन मोहन मालवीय इंटर काॅलेज के रामआसरे को जिम्मेदारी दी गई है। साथ ही डीआईओएस ने बताया कि एहतियात के तौर पर गुरू कृपा इंटर काॅलेज के अलावा अमतुन्ना बानो इंटर काॅलेज गुरसहायगंज, गीता देवी इंटर काॅलेज गुरसहायगंज, डाॅ. जाकिर हुसैन इंटर काॅलेज गुरसहायगंज, एशियन इंटर काॅलेज तेराजाकेट, भारतीय शिक्षा सदन इंटर काॅलेज सिकंदरपुर और आत्मा प्रकाश इंटर काॅलेज सिकंदरपुर में प्रश्न पत्र के लिफाफे दूसरे भेजकर परीक्षा संपन्न कराई गई।

डीआईओएस ने बताया कि भविष्य में गुरू कृपा इंटर काॅलेज परीक्षा केंद्र न बने, इसके लिए भी लिखापढ़ी की गई है। दूसरी ओर अमतुन्ना बानो इंटर काॅलेज गुरसहायगंज में परीक्षा कार्य में लगे रिटायर टीचर जगदीश बाथम को भी हटा दिया गया है। उन पर आरोप था कि परीक्षार्थी चित्रकला के पेपर में सीटिंग प्लान के आधार पर नहीं बैठे थे। साथ ही फूल सामने रखकर परीक्षार्थी चित्र बना रहे थे।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top