भारत संरकार के संयुक्त सचिव ने किया शौचालयों का निरीक्षण

भारत संरकार के संयुक्त सचिव ने किया शौचालयों का निरीक्षणसंयुक्त सचिव भारत सरकार ने शौचालयों का स्थलीय निरीक्षण किया।

प्रदीप मिश्रा, स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

उन्नाव। विकासखंड सिकंदरपुर कर्ण की ग्राम सभा पाही चंदनपुर के मजरे दीवान कटरी में संयुक्त सचिव भारत सरकार ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत बने शौचालयों का स्थलीय निरीक्षण किया और चौपाल लगाकर लोगों को स्वच्छता के बारे में जानकारी दी।

कटरी के गांव दीवान कटरी में संयुक्त सचिव अरुण बरोका पहुंचे और शौचालयों की जानकारी ली, प्राथमिक विद्यालय पाही चंदनपुर में सभा को संबोधित करते हुए संयुक्त सचिव ने कहा की विकासखंड का यह कटरी क्षेत्र का गांव अपने आप में मिसाल प्रस्तुत करेगा। कटरी क्षेत्र में गांव में खुले में शौच मुक्त वाला यह गांव अपनी भूमिका निभाएगा तथा लोगों को जागरुक कर स्वच्छ भारत मिशन के लिए प्रेरित करेगा।

ये भी पढ़ें- चोरी हो गया है बेला बाई का शौचालय, अगर आपको मिले तो बताइएगा ज़रूर

उन्होंने बताया,“ लगभग तीन किलोमीटर के दायरे में मक्खियां गंदगी इधर से उधर ले जाती हैं। गांव का प्रत्येक नागरिक तभी स्वस्थ होगा जब स्वच्छता होगी। उन्होंने कार्यक्रम में आए बच्चों को स्वच्छता के बारे में जानकारी दी तथा उनसे भी स्वच्छता के बारे में पूछा।”

मुख्य विकास अधिकारी संजीव कुमार ने कहा,” स्वच्छता से हजारों बीमारियों से निजात मिलेगी हम सभी लोगों की जिम्मेदारी है कि स्वच्छता मिशन से जुडक़र गांव के साथ साथ पड़ोस के गांव के भी लोगों को प्रेरित करें।”

पंचायती राज के डिप्टी डायरेक्टर संजय बरनवाल ने भी लोगों को स्वच्छता के बारे में विस्तृत जानकारी दी। खंड विकास अधिकारी सिकंदरपुर कर्ण साधना दीक्षित ने बताया की संपूर्ण ग्राम में 36 के सापेक्ष 36 शौचालय बन गये हैं अब आप सभी की पूरी जिम्मेदारी है कि शौचालय का प्रयोग कर दूसरों को वातावरण में गंदगी फैलाने से रोके।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top