#स्वयंफेस्टिवल: सुगन्ध की नगरी कन्नौज के नौ लोगों के काम को मिला ‘स्वयं अवार्ड’

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   2 Dec 2016 8:37 PM GMT

#स्वयंफेस्टिवल: सुगन्ध की नगरी कन्नौज के नौ लोगों के काम को मिला ‘स्वयं अवार्ड’राजकीय मेडिकल कॉलेज में गाँव कनेक्शन के स्वयं फेस्टिवल का कार्यक्रम।

कन्नौज/तिर्वा। स्वयं फेस्टिवल में सुगन्ध की नगरी कन्नौज में जिले कई लोगों को उनके समाज के प्रति किए गए काम के लिए स्वयं अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह सम्मान जिले के जिलाधिकारी डॉ. अशोक चंद्र ने किया।

देश के पहले ग्रामीण अख़बार गाँव कनेक्शन की चौथी वर्षगांठ पर गाँव कनेक्शन फाउंडेशन 2-8 दिसम्बर को ‘स्वयं फेस्टिवल’ का आयोजन कर रहा है। एक हफ्ते तक चलने वाले इस कार्यक्रम में प्रदेश के 25 ज़िलों में 1000 से भी ज़्यादा कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

कन्नौज के जिलाधिकारी डॉ. अशोक चंद्र ने कहा, गाँव की खबरें राजधानी लखनऊ तक पहुंचाने का माध्यम सिर्फ गाँव कनेक्शन ही है। लोग शहर की ओर पलायन कर रहे हैं, गाँव जहां शुद्ध हवा मिलती है। गाँव कनेक्शन ग्रामीणों को गाँव की ओर आकर्षित कर रहा है। इससे लोग शहरों की ओर नहीं जाएंगे। इस अखबार को पढ़ने से पॉजिटिव एनर्जी मिलती है।

गाँव कनेक्शन के स्वयं फेस्टिवल का शुभारंभ करने राजकीय मेडिकल कॉलेज में बतौर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी डॉ. अशोक चंद्र आमंत्रित थे। उन्होंने कहा कि इस अखबार से बच्चों को एक कोना मिला है। पॉलिटिकल भी कम है।

अधिकतर समाचार पत्र अच्छे काम को न्यूज नहीं बनाते हैं। जिले में ओडीएफ और बेसिक शिक्षा आदि में बेहतर काम हो रहा है। कई लोग मेहनत कर रहे हैं, लेकिन उनका उतना प्रचार-प्रसार नहीं हो पाता है।
डॉ. अशोक चंद्र जिलाधिकारी कन्नौज

राजकीय मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. डीएस मार्तोलिया ने कहा कि, अधिकतर मेडिकल कॉलेज शहरों में हैं, लेकिन कन्नौज का मेडिकल कॉलेज एक गाँव में ही है। यहां लखनऊ या कानपुर जैसे शहरों की तरह सुविधाएं तो नहीं मिल पा रही हैं, लेकिन नए घर की तरह मेडिकल कॉलेज है धीरे-धीरे ही सब सुविधाएं मयस्सर हो पाएंगे। जैसे किसी घर को गिराने की बजाय मरम्मत होती है, उसी प्रकार इसे भी बेहतर बनाया जाएगा। उनकी इच्छा है कि कन्नौज क्षेत्र के भी लोग यहां से डॉक्टरी की पढ़ाई कर बाहर निकलें।

इनको पूर्व प्रधानाचार्य मेजर एनसी टंडन, राजकीय मेडिकल कॉलेज के सर्जन डॉ. इषरत अली अंसारी, सांसद प्रतिनिधि नवाब सिंह यादव, बाल विकास पुश्टाहार विभाग की सुरवाइजर रामकिषोरी त्रिपाठी, डेंटल के डॉ. वरूण कटियार, समाजसेवी अंषुल गुप्त, 16 बार ब्लड डोनेट करने वाले सतेन्द्र सिंह, अमर त्रिपाठी, ब्लॉक समन्वयक साक्षरता सचिन कटियार को सम्मानित किया गया।

एसडीएम तिर्वा राजेश यादव ने कहा कि उनके यहां गाँव कनेक्शन साप्ताहिक पेपर पहुंचता है। अच्छा लगता है इस अखबार की खबरें ज्ञानवर्धन हैं और अच्छी हैं।

पूर्व प्रधानाचार्य मेजर एनसी टंडन ने कहा कि आदमी अपना सम्मान अपने व्यक्तित्व पर बनाता और खोता है। अगर अच्छे मार्ग पर डटकर खडे़ हो जाएं तो दिक्कतें तो आएंगी, लेकिन सफल होंगे। ऐसा ही गाँव कनेक्शन समाचार पत्र है। यहां उनको बुलाया गया सम्मान दिया अच्छा लगा। पूरी टीम को धन्यवाद।

सांसद डिम्पल यादव के प्रतिनिधि नवाब सिंह यादव ने कहा कि गाँव कनेक्शन की ओर से सम्मानित किया गया है। सम्मान सभी को अच्छा लगता है। उनको भी अच्छा लगा है। मायने यह नहीं रखता है कि क्या दिया गया, लेकिन सम्मान तो सम्मान ही है। गाँव कनेक्शन समाचार पत्र की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह अच्छे कामों में पूरा सहयोग देंगे।

राजकीय मेडिकल कॉलेज के सीएमएस डॉ. दिलीप सिंह ने कहा कि स्वयं उत्सव की चौथी वर्शगांठ का सफल आयोजन है। गाँव की समस्याएं अफसरों तक पहुंचती हैं। यह बहुत ही सुंदर और सराहनीय है। समाचार पत्र की प्रतियां दूर-दूर तक जाएं तो बेहतर रहेगा।

राजकीय मेडिकल कॉलेज में एसआई नीलम पाण्डेय ने महिला हेल्पलाइन 1090 और महिला सम्मान प्रकोष्ठ के बारे में बताया। अपनी सुरक्षा खुद करने की बारीकियां भी बताई।

डॉ वरुण कटियार ने कुपोषित बच्चों और उनके इलाज के बारे में बताया। महिलाओं को अपना और हेल्पलाइन तथा एम्बुलेंस के नम्बर भी बांटे।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top