#स्वयंफेस्टिवल : हर माह पैसे बचाने का उत्तम विकल्प है आरडी खाता

#स्वयंफेस्टिवल : हर माह पैसे बचाने का उत्तम विकल्प है आरडी खातामहिलाओं को बचत के बारे में बताते सेबी के पराग गौतम।

कम्युनिटी रिपोर्टर अंकिल खंडेलवाल

स्वयं फेस्टिवल : पांचवां दिन। स्थान : आगरा का लालगढ़ी, दयालबाग

मेरे पति मजदूर हैं। दिनभर में 400 रुपए कमाते हैं। नोटबंदी के बाद ठेकेदार कह रहा है-बैंक में खाता खुलवाओ। अब दिहाड़ी नकद नहीं मिलेगी। पर हम लोगों के पास खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड नहीं है। क्या करें?

आगरा के बिचपुरी ब्लाके के दयालबाग में एक पहल पाठशाला में बैंकिंग लेन-देन पर आयोजित कार्यशाला में महिलाओं ने ऐसे सवाल पूछे। कार्यशाला में सेबी के पराग गौतम ने बताया कि बैंक खाता खुलवाना बहुत ही आसान है। इससे पहले अगर आपका आधार कार्ड नहीं बना है तो वह भी बन आसानी से बन रहा है। बैंक खाता खुलने से आप बचत भी आसानी से कर पाएंगे। बचत के लिए आप आवर्ति जमा (आरडी) खुलवा सकते हैं जिसमें अपनी सहूलियत से मासिक बचत की जा सकती है।

गौतम ने महिलाओं को चेक भरने का तरीका भी सिखाया। उन्होंने महिलाओं से कहा कि चेक से लेन-देन सबसे ज्यादा सुरक्षित तरीका है। महिलाओं ने सवाल किया कि आधार कैसे बनता है, वही बता दीजिए।

कैसे करें आधार का एनरोलमेंट

लोगो का आधार कार्ड बनाने के पहले एनरोलमेंट प्रक्रिया अपनाई जाती है। सेंटर पर आधार कार्ड बनाने के लिए दर्ज होने वाली जानकारी के बाद जो पर्ची दी जाती है उसे एनरोलमेंट पर्ची कहा जाता है। इस नंबर पर आप अपना आधार कार्ड स्टेटस जान सकते हैं। यह सुविधा भी वेबसाइट पर है।

क्या करना होगा

जिनके आधार कार्ड बन गए हैं वो आधार नंबर से और जिनके बनकर नहीं आए हैं वे एनरोलमेंट (ईआईडी) पर्ची के नंबर से डुप्लीकेट कार्ड या पर्ची निकलवा सकते हैं।

यहां से करें शुरुआत

यूआईडीएआई की वेबसाइट www.uidai.gov.in के मुख्य पेज पर जाकर आधार कार्ड के मोनो के नीचे सिलेक्ट का ऑप्शन आएगा। इस पर क्लिक करते ही कई ऑप्शन खुलेंगे। इनमें से रेसीडेंट पोर्टल पर क्लिक करें। क्लिक करते ही ईआईडी/यूआईडी का ऑप्शन आएगा।

चयन करें ऑप्शन

रेसीडेंट पर क्लिक करने के बाद अगला पेज आएगा। इसमें एक गोल घेरे में आधार कार्ड लिए एक महिला नजर आएगी। इसके नीच ईआईडी/यूआईडी का ऑप्शन आएगा। आपके एनरोलमेंट नंबर की स्लिप गुमी है तो ईआईडी पर और यदि आधार कार्ड गुम है तो यूआईडी पर क्लिक करे। इसके बाद एक फॉर्म आएगा। फॉर्म पर सीधे इस लिंक से जाएं: यूआइडीएआइ (UIDAI) पोर्टल

जानकारी भरें

यूआईडी/ईआईडी पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म आएगा, जिसमें नाम, एनरोलमेंट कराते वक्त दिया मोबाइल नंबर या मेल आईडी भरना होगा। स्क्रीन पर चार अंकों का स्कियोरिटी कोड दिखेगा, उसे एंटर करें। ऐसा करने के बाद स्क्रीन पर दिख रहे गेट ओटीपी ( गेट ओटीपी ) पर क्लिक करें। कुछ ही देर में मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड आएगा। इसके एंटर करते ही मोबाइल नंबर पर ईआईडी या यूआईडी नंबर आ जाएगा। आधार कार्ड के लिए आपको मिले यूआईडी नंबर के जरिए यूआईडीएआई पोर्टल पर जाकर ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं।

कैसे चेक करें अपने आधार कार्ड का स्टेट्स

अपने आधार कार्ड का स्टेटस पता करने के कृपया इस लिंक पर जाएं ईआधार या यूआइडीएआई (UIDAI) पोर्टल लिंक पर जाकर भी अपने आधार कार्ड का स्टेटस जान सकते हैं।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top