Top

बुंदेलखंड के ललितपुर में भी शुरू हुआ सबसे बड़ा ग्रामीण उत्सव #स्वयंफेस्टिवल

Bhasker TripathiBhasker Tripathi   2 Dec 2016 6:32 PM GMT

बुंदेलखंड के ललितपुर में भी शुरू हुआ सबसे बड़ा ग्रामीण उत्सव #स्वयंफेस्टिवलकार्यक्रम में बोलते जिलाधिकारी रूपेश कुमार।

ललितपुर। बुंदेलखंडी सांस्कृतिक कार्यक्रम, स्वास्थ्य शिविर और उत्तर प्रदेश पुलिस के जन सुलभ कार्यक्रमों पर गोष्ठी के साथ बुंदेलखंड में शुरू हुआ 'स्वयं फेस्टिवल'।

दो दिसम्बर से शुरू होकर आठ दिसम्बर तक चलने वाले उत्तर प्रदेश के इस सबसे बड़े ग्रामीण उत्सव की शुरुआत बुंदेलखंड में ललितपुर ज़िले के पहलवान गुरुद्दीन महिला स्नात्कोत्तर महाविद्यालय से हुई।

महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे मुख्य अतिथि डीएम रूपेश कुमार ने कहा कि ललितपुर में इस स्वयं फेस्टिवल की शुरुआत पर आयोजित कार्यक्रम में यूपी पुलिस के ज़िला स्तरीय अधिकारियों ने डायल 100, महिला पावर हेल्पलाइन 1090, महिला सम्मान प्रकोष्ठ, ऑनलाइन एफआईआर आदि ऐसी सुविधाओं की जानकारी दी गई जिनके ज़रिए नागरिक सीधे पुलिस से संपर्क कर सकता है।

महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम से ही अगले सात दिनों के लिए स्वयं फेस्टिवल के तहत अलग-अलग गाँवों में आयोजित होने वाले स्वास्थ्य शिविर की भी शुरुआत की गई।

PayTM की उपयोगिता जानी

इस समारोह में शिरकत करने आये ग्रामीणों व स्नातक की पढ़ाई कर रहे युवाओं ने यह भी सीखा कि कैसे वे अपने ही गाँव में PayTM जैसी मोबाइल ऐप के माध्यम से उद्यमी बन सकते हैं।

दो दिसम्बर को भारत के सबसे बड़े ग्रामीण अख़बार गाँव कनेक्शन की चौथी वर्षगाँठ के मौके पर शुरू हुए स्वयं फेस्टिवल को ललितपुर के साथ ही उत्तर प्रदेश के 24 अन्य ज़िलों में भी अगले सात दिनों तक मनाया जाएगा। इसमें 1000 से ज्यादा छोटे-बड़े कार्यक्रमों के ज़रिए लाखों ग्रामीणों से संवाद स्थापित किया जाएगा।

यूपी पुलिस की आधुनिकतम सेवाओं-यूपी 100, वुमेन पावर लाइन 1090 और महिला सम्मान प्रकोष्ठ के बारे में जानकारी देते पुलिस अधिकारी।

दो दिसंबर से ललितपुर में शुरू हुए स्वयं फेस्टिवल में आने वाले सात दिनों में किसान गोष्ठी, पशु चिकित्सा व टीकाकरण शिविर, रक्तदान शिविर, ग्रामीणों की शिकायतों को सुनने के लिए अधिकारियों के साथ गाँव कनेक्शन चौपाल जैसे 25 से ज्यादा कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

कार्यक्रम में डिप्टी एसपी हिमांशु गौरव, डिप्टी सीएमओ डॉ राजवीर भारती भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में यू पी पुलिस की सेवाओं डायल 100, 1099, महिला सम्मान प्रकोष्ठ, साइबर सेल आदि की जानकारी देते हुए डिप्टी एसपी हिमांशु ने कहा, "अपराधों को अपने आप से बहुत दूर मानने की ज़रूरत नहीं है, सचेत रहने की ज़रूरत है" उन्होंने कहा, "पुलिस की छवि ख़राब बनी है बस जबकि हमारी कोशिश रहती है कि हम तक पहुंची हर सूचना पर कार्रवाई हो"। हिमांशु जी नेबढ़ते साइबर अपराध के मामलों के चलते सचेत और सजग रहने की भी चेतावनी दी।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.