शराब पीते मिले तो 151 रुपये जुर्माना  

शराब पीते मिले तो 151 रुपये जुर्माना  साभार: इंटरनेट 

ममता अवस्थी, स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

कानपुर देहात। प्रदेश में शराबबंदी को लेकर आए दिन धरना प्रदर्शन और हंगामे की खबरें आ रही हैं। महिलाओं द्वारा तोड़फोड़, ताला बंदी व आंदोलन किया जा रहा है। वहीं कानपुर देहात मुख्यालय से राजपुर ब्लॉक के पैलावर (बदनपुर) गाँव में ग्रामीणों ने प्रधान की मदद से गाँव में शराबबंदी के लिए एक मुहिम चलाई है। इसके तहत गाँव का कोई भी व्यक्ति यदि शराब पीते पाया गया तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा।

गाँव प्रधान वीरेंद्र सिंह नायक ने बताया, “हमारे गाँव के ज्यादातर युवा शराब के लती हो गए थे। आए दिन शराब पीकर गाँव में हंगामा करते थे। इसके लिए गाँव के कुछ सम्मानित लोगों के साथ मिलकर एक ‘बदनपुर ग्राम समाज कल्याण सेवा समिति’बनाई, जिसमें पूरे गाँव वालों ने मिलकर 500-500 रुपए देकर समिति का सदस्य बनकर अपनी भागीदारी निभाई।”

ये भी पढ़ें- चोरी हो गया है बेला बाई का शौचालय, अगर आपको मिले तो बताइएगा ज़रूर

उन्होंने आगे बताया,“ गाँव का कोई भी व्यक्ति शराब पीते पाया गया तो उसको 151 रुपए जुर्माना देना होगा। इसके साथ ही अगर किसी के यहां कोई भी रिश्तेदार शराब का सेवन करते पाया गया तो उसको भी जुर्माना देना होगा। जुर्माने की इस रकम को गाँव के विकास में लगाया जाएगा।”

ग्रामीण धीर सिंह (55 वर्ष) ने बताया, “इस मुहिम से गाँव में होने वाले लड़ाई-झगड़ों एवं महिलाओं पर होने वाले अत्याचार से छुटकारा मिलेगा। अब गाँव में जुर्माने के डर से कोई भी व्यक्ति शराब नहीं पियेगा।”

‘मुख्यमंत्री जी ऐसे ही पूरे प्रदेश में लगाएं रोक’

इसी गाँव की ही केतकी देवी (45 वर्ष) कहती हैं, “मेरा मुख्यमंत्री से निवेदन है कि इसी तरह की कमेटी बनाकर पूरे प्रदेश में शराब और जुआ पर रोक लगनी चाहिए। इस तरह के प्रयास से महिलाओं पर हो रहे अत्याचार और झगड़े खत्म हो जाएंगे। इसके साथ-साथ हमारे प्रदेश के युवा की गलत रास्ते पर जाने से बच जाएंगे।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top