एक हफ्ते में मिलेगी मनरेगा मजदूरी

एक हफ्ते में मिलेगी मनरेगा मजदूरीमनरेगा के कामों का अब सेटेलाइट के जरिये सत्यापन भी किया जाएगा।

स्वाती शुक्ला ,स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। वित्तीय साल के अंतिम दिनों में पंजीकृत मनरेगा मजदूरी को आधार कार्ड से जोड़ने का काम तेजी से किया गया। नए वित्तीय वर्ष से मनरेगा के कामों का अब सेटेलाइट के जरिये सत्यापन भी किया जाएगा। नई योजना के तहत मनरेगा मजदूरों को समय पर मजदूरी मिल सके इसके लिए विभाग ने गाइड लाइन जारी कर दी है कि एक सप्ताह में मजदूरी दी जाएगी।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

मनरेगा मजदूरों के आधार को बैंक खातों से जोड़ा जा रहा है। इससे एक क्लिक पर किसी भी श्रमिक की साल में होने वाली आमदनी का ब्योरा मिल सकेगा। मनरेगा मजदूर और अधिकारी गलत काम और शिकायत नहीं कर सकेंगे। प्रदेश के सभी मनरेगा मजदूरों को आधार लिंक करने का काम विकास भवन के अलावा सभी ब्लॉक कार्यालयों में चल रहा है।

संयुक्त आयुक्त मनरेगा एसकेएस चन्दौल ने बताया, “आए दिन मनरेगा मजदूरों की शिकायत करते हैं कि मनरेगा का पैसा नहीं मिला। अब गाइड लाइन बना दी गई हैं कि मनरेगा मजदूरी करने के एक हफ्ते के अन्दर मिलेगी। मनरेगा के मजदूरों को आधार कार्ड से लिंक किया जा रहा है जिससे पारदर्शिता आ सके, साथ ही किये गए काम का सत्यापन भी हो सकेगा।”

मनरेगा के जिला समन्वयक मनीष कुमार ने बताया कि शुक्रवार तक जनपद के सभी मनरेगा श्रमिकों को आधार से लिंक कर दिया जाएगा। शासन के नए निर्देशों के बाद मनरेगा योजना में कराए गए फोकस कामों में जुटे मजदूरों का पहले भुगतान किया जाएगा। इन कामों में आंगनबाड़ी केंद्र निर्माण, वर्मी कंपोस्ट खाद, खेत-तालाब के अलावा शौचालय निर्माण शामिल है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top