अब 104 नंबर पर फोन कर लें डॉक्टरी सलाह

अब 104 नंबर पर फोन कर लें डॉक्टरी सलाह104 नंबर पर फोन कर लें सकते हैं डॉक्टरी सलाह। 

दीपांशु मिश्रा/विशाल मिश्रा
(स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क)
लखनऊ।
अब लोगों को छोटी-छोटी बीमारियों के लिए दौड़ भाग नहीं करनी पड़ेगी। लोग फोन कर डॉक्टर से अपनी बीमारी की सलाह ले सकेंगे। इसके लिए उस व्यक्ति को सिर्फ 104 नंबर मोबाइल में डायल करना होगा।
स्वास्थ्य विभाग अब 104 ‘डॉक्टर ऑन कॉल’ एक सुविधा की शुरुआत कर रहा है, जिसमें कोई भी 24 घंटे में स्वास्थ्य से सम्बंधित मदद एक कॉल पर ले सकेंगे। स्वास्थ्य विभाग की सुविधाओं की जानकारी और स्वास्थ्य से जुड़ी किसी भी दिक्कत की शिकायत भी एक फोन पर कर सकेंगे।
जीवीके के मुख्य परिचालन अधिकारी जीतेन्द्र वालिया ने बताया, ‘’104 सेवा के लिए 60 सीटर का कॉल सेंटर स्थापित किया गया है, जहां पर डॉक्टर 24 घंटे किसी भी सवाल का जवाब देने के लिए तैयार रहेंगे। ये सभी डाक्टर एमबीबीएस होंगे। अभी 60 सीट से शुरुआत की हैं, आगे ये सीटें बढ़ाई भी जाएंगी।’’

कॉल सेंटर।

इसमें दो तरह के कॉल सेंटर हैं, एक तो इनबाउंड, जिसमें कोई भी व्यक्ति किसी भी समय कॉल करके किसी भी समस्या की जानकारी ले सकेगा। दूसरी आउट बाउंड, जिसमें किसी गर्भवती महिला को हमारे यहां से कॉल की जाएगी, समय-समय पर उसको जानकारी देने के लिए।’’ जीतेन्द्र वालिया ने आगे बताया। इसमें एक सुविधा और भी है, अगर कोई महिला गर्भवती है, वह 102 पर कॉल नहीं कर पायी है और अगर उसने 104 पर भी कॉल कर दी तो उसका कॉल ट्रान्सफर कर दिया जायेगा।

कॉल पर ही कर सकेंगे शिकायत

इसके अलावा इस व्यवस्था में ग्रिविआन्स रेड्रेसल का भी सिस्टम फिट किया गया है, जिस पर कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत भी दर्ज करवा सकता है। इसमें पूरे उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य से जुड़ी किसी भी समस्या की जानकारी के लिए शिकायत दर्ज कर सकता है। किसी स्वास्थ्य केंद्र पर डाक्टर नहीं मिला या फिर किसी ने उसके साथ अभद्र रूप से व्यवहार किया, उसकी शिकायत व्यक्ति इसके द्वारा दर्ज करवा सकता है। इसके बाद उस पर कार्रवाई भी की जाएगी।

कहां लगा है कैंप, मिलेगी जानकारी

इसी में इन्फार्मेशन डायरेक्टरी भी है, जिसमें उत्तर प्रदेश में चल रही किसी भी स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी कोई भी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकेंगे। जैसे टीकाकरण कहां पर हो रहा है, पोलियो कैंप कहां पर लगा है, अन्य कई जानकारी इसके द्वारा फोन पर प्राप्त कर सकेंगे।

किसी भी बीमारी की ले सकेंगे सलाह

जीवीके के मुख्य परिचालन अधिकारी जीतेन्द्र वालिया

जीवीके के मुख्य परिचालन अधिकारी जीतेन्द्र वालिया ने बताया, ‘’जब कोई भी व्यक्ति कॉल करेगा कि जैसे खांसी, जुकाम, बुखार जैसी किसी समस्या के लिए तो हमारे डाक्टर उस व्यक्ति को ओवर द काउंटर दवाइयां उसे लेने के लिए बोल देंगे, जो कि सामान्य बीमारियां होती हैं, जिसके लिए ग्रामीण या शहरी काफी रुपया खर्च कर देते हैं वो सब अब मुफ्त में ही होगा।’’

Share it
Top