मनरेगा पोषण वाटिका योजना में नहीं हुआ काम

मनरेगा पोषण वाटिका योजना में नहीं हुआ कामबोर्ड लगा हुआ है मगर आठ महीने से नहीं शुरू हुआ कार्य।

दीपांशु मिश्रा, स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। मनरेगा के अन्तर्गत अब गाँवों में काम नहीं चल रहा है। कभी मनरेगा का पैसा नही आता तो कभी पैसा आने के बावजूद काम नहीं होता है। ऐसे में मजदूर भी रोजगार के लिए शहर जाने के लिए मजबूर होते हैं।

लखनऊ मुख्यालय से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्राम पंचायत बरगदी कला के बाबापुरवा में मनरेगा योजना के अंतर्गत पोषण वाटिका निर्माण का बोर्ड तो लगा है, लेकिन जहाँ पर बोर्ड लगा है वहां पर एक खेत में कुछ सरसों के पेड़ लगे हैं। बोर्ड पर 2,01,218 रुपये की राशि भी लिखी हुई है, लेकिन यह राशि का कहां इस्तेमाल हुआ, इस पर कोई जवाब नहीं मिला है।

ग्राम पंचायत बरगदी कला के प्रधान संतोष कुमार (40 वर्ष) बताते हैं, ‘’पोषण वाटिका का मेरी प्रधानी से पहले का कार्य है इसलिए मैं इस काम में कुछ नही कर सकता हूं। मनरेगा का जिस काम के लिए आगे पैसा आएगा, मैं उसका काम करवाऊंगा। वहीं, इस बारे सीडीओ प्रशांत शर्मा ने बताया, निर्माण में ग्रामीणों को अगर कोई असुविधा हो रही है तो इसकी जांच की जाएगी।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Share it
Top