गरीबों को जल्द आवास मिलने की अास

गरीबों को जल्द आवास मिलने की अासप्रधानमन्त्री आवास योजना के तहत शहरी गरीबो को जल्द ही आवास मिल सकेंगे।

श्रीवत्स अवस्थी,स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

उन्नाव। प्रधानमन्त्री आवास योजना के तहत शहरी गरीबो को जल्द ही आवास मिल सकेंगे। इससे उनका खुद का आशियाना हो जायेगा। केंद्र सरकार ने प्रधानमन्त्री आवास योजना के तहत सर्वे कार्य में तेजी लाने के निर्देश दे दिए हैं। जिसके तहत डूडा विभाग ने नामित संस्था को सर्वे के लिए आवेदन पत्र भी उपलब्ध करा दिए हैं। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही सर्वे का काम पूरा कर लिया जाएगा।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

नगर निकाय में रहने वाले ऐसे आवासहीन परिवारों को प्रधानमन्त्री आवास योजना के तहत पक्की छत उपलब्ध कराई जानी है जो मौजूदा समय में झुग्गी बस्ती या खुले में रह रहे हैं। इस योजना के तहत जिले में पात्र लोगों से आवेदन मांगे गए थे। सम्बंधित विभाग को भारी संख्या में आवेदन मिले भी। हालांकि इसके बाद योजना में कुछ संसोधन किया गया और राज्य नगरीय विकास अभिकरण को योजना की जिम्मेदारी दी गयी। जिसमे डूडा और नगर पंचायतों की ओर से ऐसे आवासहीन परिवारों से पक्के आवास के लिए 30 सितम्बर तक आवेदन पत्र लिए गए। इस दौरान तीन नगर निकाय और 15 नगर पंचायत से कुल 27043 आवेदन आये। अधिकारियों के अनुसार इन आवेदन में 15456 आवेदन ऑफलाइन और शेष ऑनलाइन प्राप्त हुए। इन आवेदनों की जांच के लिए केंद्र सरकार ने एसबीइएनजी को नियुक्त किया है। परियोजना अधिकारी विजया तिवारी ने बताया कि संस्था को पहले चरण में 9637 आवेदन पत्रों को हैंडओवर किया गया है। जिनमे रसूलाबाद समेत कई नगर पंचायतों में सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है।

डूडा 4637, नगर पालिका उन्नाव 781, नगर पालिका बांगरमऊ 468, नगर पालिका मिहान 446, नगर पालिका गंजमुरादाबाद 325, नगर पालिका औरास 544, नगर पालिका सफीपुर 1341, नगर पालिका उगु 351, नगर पालिका रसूलाबाद 311 फतेहपुर चौरासी 433 आवेदन पत्र सर्वे के लिए गए हैं।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top