प्रतापगढ़: गोपालापुर गाँव के लोगों ने किया मतदान का बहिष्कार

Divendra SinghDivendra Singh   13 Feb 2017 4:38 PM GMT

प्रतापगढ़: गोपालापुर गाँव के लोगों ने किया मतदान का बहिष्कारग्रामीण गाँव के बाहर बैनर लगाकर कर रहे विरोध।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

प्रतापगढ़। प्रतापगढ़ में 19 फरवरी को चुनाव होना है। कुंडा तहसील के बाबागंज विधानसभा के अंतर्गत आने वाली झींगुर ग्राम सभा के गोपालापुर गाँव के ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार अभी से ही कर दिया है। ग्रामीणों ने गाँव के बाहर बैनर बनाकर टांग दिया है, जिस पर लिखा है, 'हम सभी ग्रामवासी विधानसभा 2017 के चुनाव का बहिष्कार करते हैं।'

राजस्व गाँव और 1100 से अधिक आबादी होने के बाद भी गाँव को ग्रामसभा का दर्जा नहीं दिया गया। चकबंदी होने के बाद भी दूसरे गाँव के भूमाफियों ने अधिकारियों से मिलीभगत करके अवैध रूप से जमीनों का पट्टा अपने नाम करा लिया।” इस खबर के बाद भी प्रशासन का कोई भी अधिकारी वहां नहीं पहुंचा है।
अतुल सिंह, गोपालापुर गाँव

गाँव के ही रमेश शुक्ला (45 वर्ष) कहते हैं, "हमारे गाँव में कोई भी विकास कार्य नहीं हुआ। वृद्धा, विधवा और विकलांग पेंशन से लाभार्थी वंचित हैं। शौचालय, बिजली, सड़क, नाली खड़ंजा, आवास सभी विकास कार्यों से गाँव के लोग वंचित हैं। कई बार उच्च अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से शिकायत करने के बाद भी समस्या का समाधान न होने से गाँव के सभी ग्रामीणों ने चुनाव के बहिष्कार का ऐलान कर दिया है।"

मतदान केंद्र दूर होने पर किया मतदान का बहिष्कार

वहीं रानीगंज विधानसभा के राजस्व ग्राम घोरका मुफरिद गाँव के लोगों ने भी मतदान का बहिष्कार कर दिया है। मतदान केंद्र बदलने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया।

पहले मतदान केन्द्र नजदीक था, लेकिन इस बार दूर कर दिया गया है। मतदान केन्द्र बदलने के लिए कई बार अधिकारियों शिकायत की लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो सकी।
रामप्रकाश गुप्ता (50 वर्ष)

जिलाधिकारी व निर्वाचन आयोग को शिकायती पत्र भेजकर ग्रामीणों ने कहा है कि मतदान केंद्र नजदीक नहीं बनाया गया तो हम वोट नहीं डालेंगे।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top