कमाल की कूड़ा मशीन: कचरा डालेंगे तो मिलेंगे गिफ्ट, 6000 रुपये हर महीने का मिलेगा किराया 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
कमाल की कूड़ा मशीन: कचरा डालेंगे तो मिलेंगे गिफ्ट, 6000 रुपये हर महीने का मिलेगा किराया स्वच्छ भारत मिशन और डिजिटल इंडिया स्कीम के तहत राजधानी लखनऊ में कूड़े को री-साइकिल करने के एक मशीन डेमो के लिए लगाई गई।

दीपांशु मिश्रा, स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। स्वच्छ भारत मिशन और डिजिटल इंडिया स्कीम के तहत राजधानी में अब जल्द ही कूड़े को री-साइकिल करने के लिए मशीन लगाई जाएगी। इन मशीनों में खाली पानी की बोतलें और कैन डालने पर आपको गिफ्ट वाउचर मिलेगा। इसमें फ्री डाटा, खाने का कूपन, यात्रा में डिस्काउंट जैसी चीजें भी शामिल हैं। फिलहाल शहर में एक मशीन डेमो के रूम में लगाई जा चुकी है।

इस मशीन में प्लास्टिक की बोतल या कांच की बोतल या प्लास्टिक का और कोई भी सामान डालेंगे तो मशीन आपको एक गिफ्ट देगी। गिफ्ट में किसी भी प्रकार का कूपन हो सकता है, मोबाइल रिचार्ज का वाउचर या कोई अन्य गिफ्ट मिल सकता है। गिफ्ट इसलिए रखा गया है, जिससे जो लोग कूड़ा इधर-उधर फेंक देते हैं तो वो उसको कूड़ेदान में डालना शुरू कर दें।
पंकज भूषण, पर्यावरण अभियंता, नगर निगम

वह आगे बताते हैं, “इस मशीन का प्रस्ताव भारत सरकार ने सभी नगर निगमों को भेजा था। इस तरीके की एक मशीन आई है वह आप लगवा सकते हैं, जिससे लोग स्वच्छता की तरफ आगे बढ़ें।

इस मशीन में फंडिंग की व्यवस्था भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वच्छ भारत मिशन के अंतगर्त 40 प्रतिशत की होगी। इसमें 6000 रुपए हर महीने प्रबंधन शुल्क दिया जाएगा। मशीन उसकी होगी जो लगवाएगा। इस मशीन की कीमत पांच से छह लाख रुपए है। अभी तो मशीन बिजली से चलेगी, लेकिन जल्द ही इसमें सोलर की भी सुविधा करवाई जाएगी, जिससे बिजली भी बचाई जा सके।”

लखनऊ में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लगाई गई मशीन।

पंकज भूषण बताते हैं, “अभी तक जो मशीन लगायी जा रही थी या लगाई गयी है। इसमें गीले कूड़े को नहीं डाला जा सकता है, लेकिन जल्द ही इस समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए एक कंटेनर उसी में लगाया जाएगा, जिससे गीला कपड़ा उसमें जा सके। हम किसी संस्था से समझौता करेंगे कि जैसे ही वो भर जाये उसे खाली कर दे, जिससे कूड़ा बाहर न निकल पाए। अभी लखनऊ में हमारी एक मशीन लगी है, जो कि डेमो के लिए लगायी गयी है। इस मशीन में तो अभी प्लास्टिक का कूड़ा ही डाल सकते हैं। ये मशीन निःशुल्क लगाई गयी है आरवीएम री-साइकिल के नाम से। इस मशीन में पानी की बोतल डालने में पर एक कूपन निकलता है जो की किसी भी चीज का हो सकता है। माह के अंत तक आ जाएगी नयी मशीने।

फ्री नेट की भी सुविधा देगी मशीन

अब जो नई मशीन लगायी जाएगी। उसमें वाई-फाई की सुविधा दी जाएगी। इसमें जो भी कूड़ा डालेगा उसे लगभग 10 से 15 मिनट तक फ्री नेट चलाने को मिलेगा। इसमें एक कोड मशीन में लगी स्क्रीन पर दिखाई दे जाएगा जो कि अपने फोन में डालने पर नेट का मुफ्त लाभ उठा सकेंगे।

बार कोड पढ़कर ही कूड़ा लेती है मशीन

इस मशीन में एक सेंसर लगा होता है। एक इनलेट लगा होता है, जब इससे पानी की बोतल को अन्दर डालेंगे तो सेंसर प्लास्टिक की पानी की बोतलों के बार कोड को रीड करता है, उसके बाद बोतल अन्दर जाएगी। बोतल अगर पानी से भरी है तो मशीन उसे अन्दर नहीं लेगी।

अभी इस मशीन में पानी की बोतल का बार कोड पड़ने की क्षमता है। चूंकि यह डेमो है इसलिए आगे इसमें संसोधन भी किया जाएगा। संसोधित मशीनें महीने के आखिरी तक आ जाएगी।

6000 रुपये महीने की कमाई कराएगी ये मशीन

यह मशीन लगवाने के लिए पहले एक प्रस्ताव आता है उसके बाद ही मशीन लगायी जाएगी ये मशीने जो लगवाएगा उसको नगर निगम को 6000 रुपए प्रति माह किराया देगा। मशीने वहीं-वहीं जाएगी, जहां पर भीड़-भाड़ ज्यादा हो और लोगों का आना-जाना ज्यादा हो।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

     

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.