बायोमेट्रिक मशीन से मिलेगा राशन 

Swati ShuklaSwati Shukla   16 March 2017 4:39 PM GMT

बायोमेट्रिक मशीन से मिलेगा राशन अब गाँवों में भी सरकारी राशन की दुकानों पर मशीनें लगाई जाएंगी।

स्वाती शुक्ला, स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। शहरों में सरकारी राशन की कालाबजारी रोकने के लिए सरकारी दुकानों पर बायोमेट्रिक मशीन लगाई गई है। अब गाँवों में भी सरकारी राशन की दुकानों पर मशीनें लगाई जाएंगी। जिससे सही व्यक्ति को समय पर राशन मिल सके। कार्डधारक को राशन तभी मिलेगा जब अंगूठे का निशान लगाएगा। बायोमेट्रिक मशीन के उपयोग के लिए कोटेदारो को प्रशिक्षित किया जाएगा। राशन उसी को मिल सकेगा, जिसके नाम से कार्ड बना होगा।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

राशन की कालाबाजारी रोकने और सही कार्डधारकों को अनाज दिलाने के लिए सरकार राशन वितरण में कई बदलाव करने जा रही है। सरकार राशन की दुकानों पर बायोमेट्रिक मशीनें लगवाने की तैयारी में है। इसके अन्तर्गत जिसके नाम कार्ड होगा उसके फिंगर प्रिंट लिए जाएंगे और जब वह राशन लेने आएगा तो उसे अंगूठा लगाना होगा तभी उसे राशन मिलेगा।

लगभग 600 दुकानों पर बायोमेट्रिक मशीन नगर निगम के द्वारा लगाई जा चुकी है। अब गाँवों की दुकानों पर बायोमेट्रिक मशीन लगाई जाएगी। यह योजना पूरे प्रदेश के लिए लागू की गई है।
संतोष शाही, जिलापूर्ति अधिकारी

बायोमेट्रिक मशीन से राशन सिर्फ उन लोगों को मिलेगा, जिसके नाम राशन कार्ड होगा। राशन देते समय मशीन में अंगूठा लगाना होगा, अंगूठा लगाने के बाद मशीन से एक रसीद निकलेगी। जिसमें दिए गए राशन की मात्रा और रुपए अंकित होंगे। मशीन से दिए गए राशन की जानकारी सभी अधिकारीयों तक पहुंच जाएगी। ये भी पता किया जा सकेगा कि राशन एक महीने में कितना बांटा गया।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top