नालों की सफाई न होने से ग्रामीण परेशान, गंदगी से लोग पड़ रहे बीमार  

Pankaj TripathiPankaj Tripathi   22 Jun 2017 4:59 PM GMT

नालों की सफाई न होने से ग्रामीण परेशान, गंदगी से लोग पड़ रहे बीमार  गंदगी से भरा नाला 

पंकज त्रिपाठी, स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

गाजियाबाद। शासन प्रशासन के लाख दावों के बीच गाजियाबाद में सफाई व्यवस्था कि स्थिति सुधरने का नाम नहीं ले रही है। नगर निगम हो या गाँव कस्बे का एरिया,हर तरफ गंदगी की समस्या से लोगों को जूझना पड़ रहा है। नाले की सफाई न होने के कारण नाले का पानी गाँव की सड़कों पर फैलने लगा है।

जनता तो सफाई को लेकर काफी हद तक जागरूक भी दिखती है, लेकिन सरकारी महकमों के कान में जू नही रेंग रही है। लोनी विकास खंड के चिरौड़ी गाँव, जहां एक दोनहीं बल्कि पिछले आठ वर्षों से नाले की सफाई न होने से ग्रामीण परेशान हैं। लोगों का आरोप है कि एक सामान्य सी बरसात पर भी नाले का पानी सड़क पर और लोगों केमकानों में घुस रहा है।

इसके चलते गाँवमें मच्छरों का प्रकोप है। कई बार शिकायत करने के बाद भी ग्राम प्रधान नाले की सफाई करवाना मुनासिब नहीं समझ रहे हैं। गाँव के निवासी पप्पू (38वर्ष) ने बताया,“ बरसात के दिनों बुरा हाल हो जाता है। पिछले वर्ष 12 लोगों को गंभीर बुखार के कारण दिल्ली तक इलाज कराना पड़ा, लेकिनआज गाँव की स्थिति पहले से भी बदतर हो गयी है।”

गाँव के संदीप त्यागी (52वर्ष) का कहना है,“ नाले का पानी सड़कों पर फैल रहा है, जिससे आए दिन बच्चे बिमार हो रहे हैं। गाँव के नाले की सफाई नहीं होने सेबरसात होते ही नाला ओवरफ्लो हो जाता है, जिससे नाले का गंदा पानी लोगों के घरों में घुसने लगता है।”

इसी गाँव के रामलाल वैध (55 वर्ष) ने बताया, “इस गंदगी से गाँव के 50 प्रतिशत लोग प्रभावित हैं। नाले को साफ कराने की मांग कई बार की जा चुकी है, लेकिन अभीतक प्रधान ने इस नाले की सुध नहीं ली। यदि इस नाले की सफाई हो जाए तो गांव के लोगों को काफी राहत मिलेगी।”

वहीं इस समस्या को लेकर गाँव के प्रधान नरेंद्र का कहना है, “गाँव के लोगों की समस्या मैं वाकिफ हूं। गाँव के लोगों को भरोसा दिलाता हूं कि बरसात के पहले ही नाले की सफाई कराई जाएगी।”

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिएयहांक्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top