ऑनलाइन होगी खाद की बिक्री, बिना आधार के नहीं मिलेगी खाद 

Mohit AsthanaMohit Asthana   7 May 2017 6:36 PM GMT

ऑनलाइन  होगी खाद की बिक्री, बिना आधार के नहीं मिलेगी खाद उर्वरक के लिए अब आधार अनिवार्य कर दिया गया है।

श्रीवत्स अवस्थी, स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

उन्नाव। खाद के लिए अब आधार अनिवार्य कर दिया गया है। सरकारी केंद्रों के साथ ही प्राईवेट दुकानों में बिना आधार के अब किसानों को उर्वरक नहीं मिल सकेगा। इसके साथ ही उर्वरक की बिक्री को अब ऑनलाइन सिस्टम से जोड़ा जाएगा। जहां पीओएस मशीन के जरिए ही किसान उर्वरक खरीद सकेंगे। इन नियमों का कड़ाई से पालन किया जा सके इसके लिए उर्वरक व्यवासियों की एक बैठक भी बुलाई गई।

ये भी पढ़ें- जलभराव वाले क्षेत्रों में धान बुवाई का ये उचित समय

बैठक में कृषक भारती कोऑपरेटिव लिमिटेड (कृभको) के प्रतिनिधि नितेश राजपूत ने उर्वरक व्यवासियों को बताया, “आगामी एक जून से उर्वरक की बिक्री पीओएस मशीन के माध्यम से ही हो सकेगी। पीओएस मशीन मोबाइल की तरह ही काम करेगी। उसे एक बैट्री से जोड़ा जाएगा। मशीन की बैट्री को एक बार चार्ज किया जाएगा, जिसके बाद वह 24 घंटे तक काम कर सकेगी। उन्होंने बताया कि किसान अब एटीएम कार्ड से उर्वरक खरीद सकेंगे। उर्वरक व्यवसायियों को पीओएस मशीन उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी कृभको की होगी।”

अब रासायनिक उर्वरक किसानों को बिना आधार कार्ड के नहीं मिल सकेगी।
ओम प्रकाश, जिला कृषि अधिकारी

जिलाकृषि अधिकारियों ने किसानों से अपील की है कि वह समय रहते अपना आधार कार्ड दुरुस्त करा लें। जिन किसानों के पास अभी आधार कार्ड नहीं हैं वह इसके लिए आवेदन कर लें। उन्होंने यह भी बताया कि किसान समय रहते कृषि विभाग में अपना पंजीकरण भी करा लें। जिससे उन्हें कृषि निवेश प्राप्त करने में कोई असुविधा न हो।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top