प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक स्कूली बच्चों की बनेगी प्रोफाइल, एक ही बार में एक ही जगह पर मिलेगी पूरी जानकारी

Meenal TingalMeenal Tingal   8 March 2017 1:55 PM GMT

प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक स्कूली बच्चों की बनेगी प्रोफाइल, एक ही बार में एक ही जगह पर मिलेगी पूरी जानकारीशिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के प्रोफाइल का डाटा तैयार कर रहा है।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के प्रोफाइल का डाटा तैयार कर रहा है। डाटा में बच्चे के ब्यौरे के साथ-साथ पसंद-नापसंद, पढ़ाई में उनकी रुचि, अंक, घर परिवार की जानकारी और स्कूल में उनके सहयोग को भी दर्शाया जाएगा।

शिक्षा से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ये छात्र प्रोफाइल प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक स्कूलों में कक्षा एक से कक्षा आठ तक पढ़ने वाले सभी बच्चों व बच्चियों के लिए होगी। इसमें बच्चों का वजन, उनकी लम्बाई के साथ उनके परिवारीजनों की जानकारी के साथ उनकी फोटो को भी जगह दी जाएगी।

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से पहली बार बच्चों की इस तरह की प्रोफाइल तैयार करवाई जा रही है, जो कि बॉयोडाटा की तरह है। इन प्रोफाइल को स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाओं द्वारा तैयार किया जायेगा।
प्रवीन मणि त्रिपाठी , बेसिक शिक्षा अधिकारी

प्रवीन मणि त्रिपाठी आगे बताते है, “इसका फायदा यह होगा कि किसी भी बच्चे के बारे में यदि किसी को जानकारी चाहिये होगी तो एक ही बार में एक ही जगह वह उपलब्ध मिल जायेगी। बच्चे की पढ़ाई के स्तर, रुचि, सहयोग और परिवार की जानकारियों के साथ उससे जुड़ी अन्य जानकारियों को भी आसानी से प्राप्त किया जा सकेगा।” प्रोफाइल के माध्यम से प्रदेश के 1.98 लाख प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक स्कूलों में पढ़ने वाले 1.96 करोड़ बच्चों के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त की जा सकेगी।

जिला मुख्यालय से लगभग तीस किलोमीटर दूर स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय मुजफ्फरनगर, धुसवल में कक्षा आठ में पढ़ने वाली रोमी कहती हैं, “प्रोफाइल देखकर अच्छा लग रहा है और अलग सा लग रहा है। प्राइवेट स्कूलों में अच्छा सा रिपोर्ट कार्ड मिलता है और उसमें बच्चों के द्वारा किये गये काम भी दिखाये जाते हैं। अब हम लोगों के बारे में भी प्रोफाइल में लिखा जायेगा और साल के आखिर में हमको दिया जायेगा जिसको हम लोग अपने घर वालों और रिश्तेदारों को भी दिखा सकेंगे।”

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से लखनऊ में संचालित हो रहे लगभग 2023 स्कूलों में पढ़ने वाले लगभग दो लाख 33 हजार बच्चों के लिए इन प्रोफाल्स का पहुंचना शुरू हो गया है। सभी ब्लॉकों में छात्र संख्या के आधार पर प्रत्येक कक्षा की “अलग रंग में मेरा काम” नाम से प्रोफाइल तैयार होने लगी है। जो बच्चे पहले से स्कूलों में पढ़ रहे हैं उनकी प्रोफाइल बनने लगी है और जिन बच्चों का दाखिला नये शैक्षिक सत्र में स्कूलों में लिया जायेगा उनकी प्रोफाइल अप्रैल से तैयार की जायेगी।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top