गाँवों के युवाओं को बना रहे सशक्त

Diti BajpaiDiti Bajpai   28 Feb 2017 11:42 AM GMT

गाँवों के युवाओं को बना रहे सशक्तग्रामीण युवाओं के विकास में अहम भूमिका निभा रहा नेहरु युवा केंद्र अब तक लाखों युवाओं को सशक्त बना चुका है।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

बरेली। ग्रामीण युवाओं के विकास में अहम भूमिका निभा रहा नेहरु युवा केंद्र अब तक लाखों युवाओं को सशक्त बना चुका है।

बंदायू जिला मुख्यालय से लगभग 50 किमी. दूर बिसौली तहसील के गंगोरी गाँव की रहने वाली सविता कुमारी (20 वर्ष) ने इस बार अपने पूरे गाँव को मतदान करने के लिए प्रेरित किया। सविता बताती हैं, “हम जब से नेहरु युवा केंद्र से जुड़े हैं, हमको मतदान, स्वच्छता, टीकाकरण, खेती जैसी कई चीजों के बारे में जानकारी दी जाती है।”

गाँव से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

केंद्र विशेषकर ग्रामीण युवाओं के विकास में अहम भूमिका निभाता है। नेहरू युवा केन्द्र भारत सरकार के युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय के अधीन ग्रामीण युवाओं (13 से 35 आयु वर्ग) के विकास के लिए कार्य कर रहा है। इसके उद्देश्य मुख्य रूप से दो हैं, पहला ग्रामीण युवाओं का सर्वांगींण विकास और दूसरा राष्ट्रीय विकास की मुख्य धारा में युवाओं को शामिल करना।

नेहरु युवा मंडल के मुख्य प्रशिक्षक अजय राज शर्मा बताते हैं, “हम ग्रामीण युवाओं को समय-समय से स्वरोजगार, खेती के बारे में, मतदान जैसी तमाम गतिविधियों के बारे में ट्रेनिंग देते हैं। इस समय देश के 623 जिलों में यह केंद्र है। नेहरू युवा केन्द्र द्वारा गाँवों में युवाओं को युवा मंडल बनाने के लिए प्रेरित किया जाता है। फिर इन्हीं युवा मण्डलों को आधार बनाकर युवाओं के नेतृत्व विकास एवं कौशल विकास के कार्यक्रम संचालित किये जाते हैं। युवाओं को खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए सहयोग दिया जाता है। साथ ही इसके लिए उन्हें प्रशिक्षित भी किया जाता है। नेहरू युवा केन्द्र संगठन दुनिया का सबसे बड़ा युवा संगठन है।”

हर जिले में सभी प्रकार के विकास कार्यक्रमों में इस केंद्र के युवा मण्डल बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी देते हैं। युवा प्रतिभाओं के प्रोत्साहन के लिए जहां एक ओर प्रशिक्षण की व्यवस्था है, वहीं उन्हें पुरस्कृत भी किया जाता है। बंदायू के खजुरिया गाँव के आशुतोष सिंह कहते हैं, “हम इस केंद्र से जुडकर काफी सशक्त हुए। आज में जैविक खाद बनाकर खुद का काम कर रहा हूं साथ ही और युवाओं को भी अपने साथ जोड़ रखा है।”

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top