Top

दलहनी फसलों को बढ़ावा देने के लिए अनुदान 

दलहनी फसलों को बढ़ावा देने के लिए अनुदान कृषि प्रसार अधिकारी ने की बैठक कर संबंधित अधिकारियों को दिए निर्देश।

इश्त्याक खान, स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

औरैया। जिले में दलहनी फसलों को बढ़ावा देने के लिए कृषि विभाग किसानों को 60 प्रतिशत अनुदान पर बीज राजकीय बीज भंडारों से मुहैया करा रहा है। कृषि प्रसार अधिकारी ने सभी ब्लाकों के सहायक विकास अधिकारियों के साथ बैठक कर दिशा-निर्देश दिए।

खेती किसानी से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

जिला मुख्यालय पर कृषि प्रसार सुमित कुमार पटेल ने जायद की फसल में उड़द और मूंग की बुवाई को लेकर बैठक की और अधिकारियों को बीज के बारे में बताया। कृषि प्रसार अधिकारी ने बताया कि दलहनी फसलों को बढ़ावा देने के लिए जिले के दो ब्लॉक औरैया और भाग्यनगर को चुना गया है। दोनों ब्लाकों के राजकीय बीज भंडारों पर उड़द, मूंग का बीज उपलब्ध है। किसानों को अनुदान पर बीज दिया जाएगा।

एक एकड़ जमीन के लिए 12 किलो बीज दिया जाएगा। उड़द 170 और मूंग 125 रुपए प्रति किलो में दी जाएगी। इसमें 60 प्रतिशत को अनुदान दिया जाएगा। 12 किलो बीज लेने पर 40 प्रतिशत रुपए किसान को देने होंगे। इसी के साथ एक चार किलो की मिनी किट उड़द या मूंग बीज किसान को मुफ्त में दिया जाएगा। दलहनी फसल की बुवाई के लिए किसान को बीज और भूमि दोनों का उपचार करना होगा।

बीज का उपचार गुण के घोल और वैबेस्टीन से भूमि का उपचार ट्राईकोडरमा को गोबर की खाद में मिलाकर खेत में डाला जाएगा। किसान बिना उपचार के बुवाई न करें। बैठक में सहायक विकास अधिकारी कृपा राम, श्रीबाबू, ओम प्रकाश, कमल सिंह, राकेश कुमार मौजूद रहे।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.