#स्वयं फेस्टिवल: औरैया में हो रहे ग्रामीण महाउत्सव स्वयं फेस्टिवल में दिखेंगे कई रंग 

#स्वयं फेस्टिवल: औरैया में हो रहे ग्रामीण महाउत्सव स्वयं फेस्टिवल में दिखेंगे कई रंग फाइल फोटो

औरैया। गाँव कनेक्शन की ओर से यूपी के 25 जिलों में आयोजित किए जा रहे स्वयं फेस्टिवल के तहत जनपद में दो से आठ दिसंबर तक विभिन्न ब्लॉक में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। देश के इस सबसे बड़े ग्रामीण उत्सव में कई तरह के जागरूकता अभियान के साथ ही रंगारंग कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा।

सभी के लिए है कुछ खास

इस बीच आयोजित की जाने वाली किसान गोष्ठियों में कृषि विशेषज्ञ किसानों को कम खर्च में अधिक मुनाफ़ा कमाने के गुर बताने के साथ ही उन्हें केंद्र और राज्य सरकार की समूचित लाभकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताएंगे। साथ ही, पशुओं का नि:शुल्क टीकाकरण कराया जाएगा। लड़कियों को आत्मरक्षा के लिए मजबूत बनाते हुए जूडो-कराटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं, छात्र-छात्राओं में खेल भावना को बढ़ाने के लिए कई स्कूलों के बीच खोखो और क्रिकेट प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान यूपी पुलिस के अधिकारी बच्चों और बड़ों को क़ानूनी जानकारी देने के साथ ही उन्हें संकट की घड़ी में किस तरह पुलिस की त्वरित मदद पाने के तरीके भी सुझाएंगे। फोन पर लड़नकी और महिलाओं के साथ होने वाली छेड़छाड़ की घटनाओं को अंजाम देने वाले शोहदों को किस तरह सबक सिखाया जाए, इसके लिए 1090 की महिला पुलिस अधिकारियों की ओर से जानकारी मुहैया कराई जाएगी। दो से लेकर आठ दिसंबर तक होने वाले इस महाग्रामीण उत्सव में विभिन्न प्रकार के रंग देखने को मिलेंगे।

जानें औरैया का इतिहास

बता दें कि औरैया प्राचीन काल में पांचाल राज्य में शामिल था। जनपद मुख्यालय बनने से पूर्व यह इटावा जनपद का तहसील मुख्यालय रहा है। यह जिला कानपुर मंडल के अंतर्गत है। इस जिले के उत्तर में कन्नौज जिला ,दक्षिण में यमुना नदी और जिला जालौन ,पूर्व में जिला कानपुर देहात तथा पश्चिम में जिला इटावा स्थित है। औरैया जनपद मुख्यालय राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 2 मुगल रोड पर स्थित है जो कि कानपुर महानगर से 105 किमी पश्चिम तथा इटावा जनपद मुख्यालय से 63 किमी. पूर्व में है। इस जिले में कुल सात ब्लॉक हैं, जिनमें औरैया, अजीतमल, विधूना, सहार, अछल्दा, भाग्यनगर और एरवा कटरा शामिल हैं। बता दें कि 17 सितंबर, 1997 को दो तहसीलों औरैया और विधूना को जिला इटावा से अलग करके नए जिले औरैया के रूप में जोड़ा गया। जिला औरैया राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 2 (मुग़ल सराय रोड) पर स्थित है, यह इटावा जिला मुख्यालय के पूर्व में 64किमी और कानपुर शहर के पश्चिम में 105 किमी की दूरी पर है।

जानें शुभारंभ में होगा क्या-क्या

दो दिसंबर से शुरू हो रहे इस महाकुंभ का शुभारंभ औरैया शहर स्थित तिलक इंटर कॉलेज में किया जाएगा। इस दौरान अवॉर्ड वितरण, यूपी पुलिस की ओर से एक सेमिनार, खुले में शौच न करने के लिए जागरूकता अभियान शुरू करने, क़ानूनी अधिकारों के बारे में जानकारी देने, लड़कियों को नि:शुल्क जूडो कराटे प्रशिक्षण और मानवाधिकारों के बारे में जानकारी दी जाएगी। वंदना गीत आदि का भी भव्य आयोजन किया जाएगा।

Share it
Top