#स्वयंफेस्टिवल : बच्चों! मेहनत करो,सफलता आपके कदम चूमेगी

Bhasker TripathiBhasker Tripathi   7 Dec 2016 9:14 PM GMT

#स्वयंफेस्टिवल : बच्चों! मेहनत करो,सफलता आपके कदम चूमेगीसीओ महरौनी बलदेव सिंह खनेडा ने बहादुर बच्चियों का सम्मान किया।

स्वयं डेस्क

स्वयं फेस्टिवल : छठा दिन। स्थान : ललितपुर का महरौनी ब्लाक

स्वयं उत्सव में बुधवार को गाँव कनेक्शन की टीम महरौनी ब्लाक के महारानी लक्ष्मीबाई उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पहुंची। यहां सीओ महरौनी बलदेव सिंह खनेडा ने छात्रों का मनोबल बढ़ाया।

पढ़ाई में अव्वल रहने वाली बच्चियों को गाँव कनेक्शन की तरफ से सम्मानित किया गया।

उन्होंने कहा कि ब्लाक में कई तरह की दिक्कतें हैं। घर से स्कूल जाने में परेशानी आती है। सड़कें नहीं हैं, स्कूलों में लाइट नहीं आती लेकिन यहां के बच्चों ने सबसे ज्यादा तरक्की की है। एक बच्चा सीधे आईपीएस बना। दो बच्चे इंजीनियर बने हैं। कई लड़के नौकरी में उच्च पदों पर तैनात हुए। इसलिए आपको बस थोड़ी मेहनत करने की जरूरत है। आप सफल होंगे।

आप किसी भी नौकरी में चले जाइए। चाहे बीएसएफ, सेना, सीआरपीएफ या पुलिस में। आपको ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं है। क्योंकि आप खुद इतने मेहनती हैं कि कोई भी परीक्षा हंसते-हंसते पास कर लेंगे। पांच किमी की दौड़ लगाने को कहेगा तो आप खेल-खेल में उसे कर लेंगे।

सीओ ने कहा कि फोर्स में जाने के लिए आपको पढ़ाई के साथ-साथ स्वास्थ्य भी अच्छा बनाए रखना होगा। इसके लिए आपको अच्छा खाना और अच्छा बर्ताव रखना होगा।

सम्मानित कर बच्चों का मनोबल बढ़ाते सीओ महरौनी बलदेव सिंह खनेडा।

अपराध देखें तो तुरंत डायल करें 100 नंबर

सीओ ने कहा कि अगर आपको किसी प्रकार के अपराध की सूचना मिलती है तो आप तुरंत 100 नंबर डायल कर पुलिस को सूचना दें। पुलिस आपकी मदद करेगी। यूपी पुलिस ने अखिलेश सरकार के पांच साल के कार्यकाल में काफी तरक्की की है। यूपी 100 सबसे नवीनतम आपातकालीन सेवा है जिसमें पुलिस 20 मिनट के भीतर घटनास्थल पर पहुंचती है। 1090 युवतियों और महिलाओं की मदद के लिए है। इसे वुमेन पावर लाइन नाम दिया गया है। इसी प्रकार महिला सम्मान प्रकोष्ठ, ईएफआईआर और टि्वटर पर भी पुलिस को सूचना दी जा सकती है।

कार्यक्रम में छात्रों ने बड़ी संख्या में भाग लिया।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top