#स्वयं फेस्टिवलः ग्रामीण महिलाओं ने सीखा पत्रकारिता, इंटरनेट की दुनिया का रास्ता

#स्वयं फेस्टिवलः ग्रामीण  महिलाओं ने सीखा पत्रकारिता, इंटरनेट की दुनिया का रास्ताgoogle द्वारा उन्नाव में चलाए जा रहे इंटरनेट साथी कार्यक्रम की महिलाओं को आज स्वयं फेस्टिवल के तकत गाँव कनेक्शन पत्रकारिता के गुर सिखा रहा है।

स्वयं डेस्क

कम्यूनिटी जर्नलिस्टः श्रीवत्स अवस्थी

उन्नाव। google द्वारा उन्नाव में चलाए जा रहे इंटरनेट साथी कार्यक्रम की महिलाओं को आज स्वयं फेस्टिवल के तकत गाँव कनेक्शन पत्रकारिता के गुर सिखा रहा है। सबसे पहले लोगों को खबर लिखने की बारीकियों को समझाया गया, कि खबर लिखने के लिए क्या-क्या चीजें जरूरी होती हैं। इसके साथ ही ग्रामीण महिलाओं को खबर लिखने के तरीके के बारे में भी बताया गया। ये कार्यक्रम उन्नाव जिले के बांगरमऊ ब्लॉक के नौनिहालगंज चल रहा है।

ग्रामीण महिलाओं कों पत्रिका के गुर सिखाने का मकसद उन्हें जागरूक करना है, ताकि वो अपने घर, अपने गाँव या फिर अपने आस पास की परेशानियों को अखबार के माध्यम से अपनी बात सरकार तक पहुंचा सकें।

'इंटरनेट साथी' Google द्वारा चलाई जा रही एक पहेल है, जिसमें ग्रामीण महिलाओं को google के इस्तेमाल के बारे में बताया जाता है। उन्हें बताया जाता है कि इंटरनेट का इस्तेमाल करके क्या-क्या फायदा ले सकती हैं और कैसे अपनी जीवन को आसान बना सकती हैं।

कार्यक्रम में महिलाओं को इंटरनेट के उपयोग के बारे में जानकारी दी गई, उन्हें बताया गया कि कैसे वो इंटरनेट के प्रयोग से अपनी बात सब तक आसानी से पहुंचा सकती हैं। इसके साथ ही महिलाओं को social media, whatsapp और facebook की जानकारी दी गई। महिलाओं को whatsapp के माध्यम से फोटो और वीडियो भेजने का तरीका भी बताया गया।

बांगरमऊ के नवल गाँव की रहने वाली नीलम ने अपने गाँव की समस्या बताई। उन्होंने बताया, ''उन्होंने बताया कि कोटेदार मनमानी करते हैं, लोगों को राशन नहीं मिल पाता है।''

कार्यक्रम मैं करीब 30 महिलाओं ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में शामिल महिलाओं को इंटरनेट पर NEWS website खोलने और खबरों तक पहुंचने की भी जानकारी दी गई।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

Share it
Top