राशन लेने के लिए राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य, अप्रैल तक का और समय

Swati ShuklaSwati Shukla   8 March 2017 3:36 PM GMT

राशन लेने के लिए राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य, अप्रैल तक का और समयराशन की कालाबाजारी रोकने के लिए राशन कार्ड को अब आधारकार्ड से लिंक कराया जाएगा।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। राशन की कालाबाजारी रोकने के लिए राशन कार्ड को अब आधारकार्ड से लिंक कराया जाएगा। खाद्य विभाग ने इसके लिए पहले मार्च तक का समय दिया था, लेकिन अब अप्रैल तक के लिए समय बढ़ा दिया गया है। क्योंकि बहुत से लोगों ने आधार कार्ड को अभी तक राशन की दुकानों से लिंक नहीं कराया है। वहीं कुछ लोगों के पास आधार कार्ड हैं ही नहीं। राशन बांटने वाली सभी दुकानों को ऑनलाइन कर दिया जाएगा।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

काकोरी ब्लॅाक के मनभावना गाँव के रहने वाले कल्लू रावत (54 वर्ष) बताते हैं, “राशन दो महीने से नहीं मिला है। गाँव में राशन कार्ड बनाने वाले एक बार आए हैं। पूरी ग्राम पंचायत में बहुत लोगों के आधार कार्ड नहीं बने हैं। कोटेदार बोल रहे है कि राशन कार्ड बनवा लो तभी राशन मिलेगा।”

अप्रैल तक सभी लोग अपना राशन कार्ड जमा करवा दें। क्योंकि आगे राशन आधार कार्ड लिंक कराने वाले लोगों को ही राशन दिया जाएगा। लगभग 80 फीसदी लोगों ने राशन कार्ड जमा करवा दिया है। अगले माह से सभी दुकानें ऑनलाइन राशन बांटेंगी।पारदर्शिता लोने के लिए दुकानों को ऑनलाइन किया गया है।
संतोष शाही , जिला पूर्ती अधिकारी

आधार कार्डों को जोड़ने के लिए दिया जा रहा जोर

राशन कार्डों में पारदर्शिता लाने के लिए प्रत्येक कार्ड धारक से आधार नंबर मांगा जा रहा है। राजधानी में 80 फीसदी कार्ड धारकों ने आधार नंबर लिंक करवा दिया है। बाकी बचे कार्ड धारकों को एक महीने के भीतर आधार नंबर देना जरूरी होगा। अगर एक महीने में आधार कार्ड नंबर नहीं मिला तो राशन का वितरण रुक सकता है।

राशन की दुकानों को किया जाएगा ऑनलाइन

राशन बांटने वाली दुकानों को ऑनलाइन किया जाएगा। इससे पता चल सकेगा कितना राशन कोटेदारों ने बांटा। अक्सर कोटेदार राशन गोदामों से उठाते हैं और समय से बांटते नहीं थे, लेकिन अब किस दिन कितना राशन बांटा गया यह साफ्टवेयर से पता चल जाएगा। राशन देने पर राशीद भी मशीन से निकलेगी।

सभी दुकानों पर राशन पहुंचाने का काम जोरों पर

एडीएम आपूर्ति का कहना है, “होली तक सभी लोगों को राशन बंटवाने के लिए जोर दिया जा रहा है। गोदाम प्रभारियों से कहा गया है कि समय पर राशन उठाने और कोटे की दुकानों तक पहुंचाने का काम जल्द करें। जहां कहीं ओवर लैपिंग की समस्या बनी रहती है। वहां की जानकारी दें।”

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top