बोर्ड परीक्षा पर भारी शिक्षकों की मनमानी

बोर्ड परीक्षा पर भारी शिक्षकों की मनमानीबोर्ड परीक्षा के तीसरे दिन भी कक्ष निरीक्षकों की स्थिति जस की तस रही।

मीनल टिंगल, स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। बोर्ड परीक्षा के तीसरे दिन भी कक्ष निरीक्षकों की स्थिति जस की तस रही। लगभग सभी परीक्षा केन्द्रों पर शनिवार को भी कक्ष निरीक्षक अपनी ड्यूटी पर नहीं पहुंचे।

हर बार की तरह इस बार भी जिला विद्यालय निरीक्षक उमेश कुमार त्रिपाठी ऐसे शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की बस बातें ही कर रहे हैं। उमेश कुमार त्रिपाठी कहते हैं, “जिन शिक्षकों को कक्ष निरीक्षकों के तौर पर ड्यूटी के लिए तैनात नहीं किया गया है वह धीरे-धीरे केन्द्रों पर पहुंच रहे हैं। जो शिक्षक अपनी ड्यूटी पर नहीं पहुंचेंगे। उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।”

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

इस बार बोर्ड परीक्षा के लिए लखनऊ में 150 केन्द्र बनाये गये हैं। इन केन्द्रों पर 4973 कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगायी गयी है। इस बार पिछले वर्षों की अपेक्षा लगभग 20 फीसदी कक्ष निरीक्षक ज्यादा ड्यूटी पर लगाये जाने की बात जिला विद्यालय निरीक्षक उमेश कुमार त्रिपाठी ने कही थी, लेकिन सामान्य संख्या में भी कक्ष निरीक्षक अपनी ड्यूटी पर नहीं पहुंच रहे हैं।

लारेंस होमन पब्लिक स्कूल, दुर्गा शिक्षा निकेतन इंटर कॉलेज, बीकेटी इंटर कॉलेज, राष्ट्रपिता स्मारक इंटर कॉलेज, रामा कान्वेंट इंटर कॉलेज, निगोहां स्थित सत्य नारायण इंटर कॉलेज, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज शाहमीना रोड, हीरा देवी कन्या कॉलेज जैसे अधिकतर परीक्षा केन्द्रों पर कक्ष निरीक्षकों की कमी रही।

इस बारे में माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेशीय मंत्री डॉ.आरपी मिश्र जो कि पिछले कुछ महीने पूर्व ही क्वीन्स इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य के पद से सेवामुक्त हुए हैं वह कहते हैं, “कक्ष निरीक्षकों का बोर्ड परीक्षा केन्द्रों पर न पहुंचना कोई नई बात नहीं है। हर बार कक्ष निरीक्षक बोर्ड परीक्षा जैसे अहम समय में अपनी मनमानी पर उतारू होते हैं और ड्यूटी पर नहीं पहुंचते हैं।

हर बार ही ऐसे शिक्षकों के खिलाफ जिविनि द्वारा कार्रवाई की बात कही जाती है, लेकिन उन पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती। जब तक ऐसे शिक्षकों के खिलाफ कठोर कदम नहीं उठाया जायेगा तब तक यह मनमानी जारी रहेगी।”

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top