विकास और युवा नेता को तरजीह देंगे वोटर

विकास और युवा नेता को तरजीह देंगे वोटरविधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करने में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी।

श्रीवत्स अवस्थी (स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क)

उन्नाव। विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करने में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी। जिला निर्वाचन कार्यालय के आंकड़ों की मानें तो पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाले मतदाताओं की जिले में अब कुल संख्या 22 हजार एक सौ निन्यानवे है, जिनमें 12 हजार दो सौ तेइस पुरुष, नौ हजार नौ सौ तिहत्तर महिला व तीन मंगलामुखी मतदाता शामिल हैं।

चुनाव की घोषणा होने के बीच ये युवा कुछ और ही ठाने हुए हैं। इस चुनाव में पहली बार वोट देने को तैयार युवाओं का कहना है कि वह जाति धर्म के आधार पर वोट नहीं करेंगे। उनका वोट विकास को तरजीह देने वाले प्रत्याशी को मिलेगा।

पुलिस लाइन कालोनी में रहने वाले विकास तिवारी 18 वर्ष की उम्र पूरी करने के साथ ही वोटर बन गए हैं। मतदान के लिए वह विकास कराने वाली पार्टी व उसके नेता को ही तरजीह देंगे। अतुल वर्मा का कहना है कि नेता चुनाव के समय बड़े-बड़े वायदे तो करते हैं लेकिन चुनाव बीतने के साथ ही सब भूल जाते हैं। वह युवा है और इस बार युवा नेताओं को ही उनका वोट जाएगा।

ये वे मतदाता हैं जिनके नाम 15 सितम्बर 2016 के बाद से अब तक चले पुनरीक्षण अभियान के तहत जोड़े गए हैं। इनमें 1.02 फीसदी ऐसे मतदाता शामिल हैं जिन्हें पहली बार ईवीएम की बटन दबाने का मौका मिलेगा। आगामी विधानसभा चुनाव में युवाओं की भूमिका निर्णायक होगी इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता। शायद यही वजह है कि विभिन्न राजनैतिक दल अपने-अपने चुनावी घोषणा पत्रों में युवाओं को विशेष तरजीह दे रहे हैं।

कुल मतदाता- 2165387

पुरुष मतदाता- 1190560

महिला मतदाता- 974727

सूची से बाहर किए गए मतदाता- 90516

नए वोटर- 71477

जिले के 21,65,387 मतदाताओं में एक बड़ा हिस्सा युवाओं का है। इसका अंदाजा सिर्फ इसी बात से लगाया जा सकता है कि इन मतदाताओं में 22,199 मतदाता ऐसे होंगे जो पहली बार ईवीएम का बटन दबा कर राष्ट्र निर्माण के इस महायज्ञ के भागीदार बनेंगे। जिला निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार 15 सितम्बर के बाद से अब तक चले मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत बड़े पैमाने पर अट्ठारह से उन्नीस साल के मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में शामिल किये गए।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

Share it
Top