हाईस्कूल व इंटर के 3902 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

हाईस्कूल व इंटर के 3902 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षाहाईस्कूल व इंटर के 3902 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा ।

मीनल टिंगल,स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। यूपी बोर्ड परीक्षा में धांधली रुकने का नाम नहीं ले रही है। कभी शिक्षक बच्चों को नकल कराने की फिराक में धरे जाते हैं तो कभी पुलिस की शिथिलता सामने आती है। सोमवार को दोनों पालियों में संचालित हुईं हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में 3902 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। परीक्षा छोड़ने वाले परीक्षार्थियों में गणित के सबसे ज्यादा 3158 परीक्षार्थी शामिल रहे।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

सोमवार को पहली पाली में संचालित हुई गणित की परीक्षा के दौरान कक्ष निरीक्षक के पास मोबाइल जब्त किया गया, जबकि मोबाइल परीक्षा के समय पास रखना नियम के विरुद्ध है। कक्ष निरीक्षक से निरीक्षण करने पहुंचे सचल दल के द्वारा मोबाइल जब्त किया गया तो शिक्षक मोबाइल छीन कर फरार हो गया।

जिला विद्यालय निरीक्षक, उमेश कुमार त्रिपाठी ने बताया कि आवासीय पब्लिक इंटर कॉलेज विराटनगर, कृष्णानगर में यह घटना घटी। उन्होंने बताया कि मोबाइल में हिन्दी व गणित विषय से सम्बन्धित गाइड के दो पृष्ठ फीड पाए गये। उन्होंने बताया कि फरार शिक्षक के खिलाफ कृष्णानगर थाने में एफआईआर दर्ज करवा दी गयी है।

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही एक परीक्षा केन्द्र पर नकल रोकने में पुलिस की शिथिलता भी सामने आयी है। काकोरी थाना क्षेत्र स्थित रामकृष्ण विद्यावती पब्लिक इंटर कॉलेज, मौदा में जब सुबह की पाली में संचालित हो रही परीक्षा के दौरान सचल दल निरीक्षण के लिए पहुंचा तो परीक्षा केन्द्र तक पहुंचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

परीक्षा केन्द्र के बाहर पुलिस की मौजूदगी में वाहनों को गेट के बाहर इस तरह से खड़ा किया गया था, जिससे परीक्षा केन्द्र के अंदर आसानी से न पहुंचा जा सके। उन्होंने बताया कि इस बात की शिकायत थानाध्यक्ष काकोरी से कर दी गयी। उन्होंने ड्यूटी पर मौजूद पुलिस कर्मियों को परीक्षा केन्द्र से हटा देने के बाद दूसरे पुलिस कर्मियों की ड्यूटी परीक्षा केन्द्र पर लगायी।

इसके साथ ही सचल दल द्वारा लखनऊ के कुल 32 परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण भी दोनों पालियों की परीक्षा के दौरान किया गया। सोमवार को दोनों पालियों में संचालित हुईं हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में 3902 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। परीक्षा छोड़ने वाले परीक्षार्थियों में गणित के सबसे ज्यादा 3158 परीक्षार्थी शामिल रहे।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top