यूपी जीतना इसलिए अहम है क्योंकि 7 रेसकोर्स का रास्ता यूपी से होकर जाता है

Ashwani NigamAshwani Nigam   11 March 2017 1:31 PM GMT

यूपी जीतना इसलिए अहम है क्योंकि 7 रेसकोर्स का रास्ता यूपी से होकर जाता हैदेश में अभी तक जो 15 प्रधानमंत्री हुए हैं उसमें से आठ लोग उत्तर प्रदेश से थे।

लखनऊ। देश की राजनीति में उत्तर प्रदेश की अहमियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जाता सकता है कि देश में अभी तक जो 15 प्रधानमंत्री हुए हैं उसमें से आठ लोग उत्तर प्रदेश से थे। यहां तक के देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बने थे उन्हें यूपी आकर बनारस से सांसद बनना पड़ा। देश के जानेमाने राजनीति विश्लेषक योगेन्द्र यादव ने यूपी चुनाव का विश्लेषण करते हुए इसके प्रदेश का नहीं बल्कि देशक का चुनाव करार दिया है। बीबीसी से लंबे समय तक जुड़े रहे वरिष्ठ पत्रकार रामदत्त त्रिपाठी कहते हैं '' साल 2014 के लोकसभा चुनाव में यूपी की 80 विधानसभा सीटों में से 71 सीटें नहीं मिलती तो बीजेपी और नरेन्द्र मोदी की जो आज अहमियत है वह नहीं रहती। ''

चुनाव से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

देश की राजनीति को उत्तर प्रदेश शुरू से ही दिशा देता रहा है। देश में सबसे ज्यादा लोकसभा सीटों के साथ ही 30 लोग राज्यसभा चुनकर जाते हैं। ऐसे में केन्द्र की सरकार को बनाने से लेकर उसको बिगाड़ने में यूपी का सबसे ज्यादा योगदान होता है। ऐसे में शनिवार को यूपी विधानसभा चुनाव-2017 के परिणाम पर देशभर की निगाहें हैं। यह चुनाव परिणाम जहां देश की राजनीति को एक नई दिशा देगा वहीं साल 2019 के लोकसभा चुनाव की तस्वीर क्या होगी उसका खाका भी तैयार करेगा। यही कारण है कि केन्द्र में सत्तारूढ़ बीजेपी से लेकर कांग्रेस, बीएसपी और सपा जैसे राजनीतिक पार्टियों के लिए यह चुनाव करो या मरो का था। उत्तर प्रदेश चुनाव में जीत जहां कुछ राजनीतिक पार्टियों के संजीवनी का काम करेगा वहीं उनकी हार देश के साथ ही प्रदेश की राजनीति में उनको अप्रासांगिक कर देगी। यही कारण है कि यूपी का किला फतह करने के लिए सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत लगा दी थी। खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस चुनाव को अपनी प्रतिष्ठा से जोड़ काफी मेहनत की है वहीं कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इस बार कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top