कृषि विभाग किसानों को 100 फीसदी सब्सिडी पर दे रहा है उड़द के बीच

Virendra ShuklaVirendra Shukla   26 March 2017 8:11 PM GMT

कृषि विभाग किसानों को 100 फीसदी सब्सिडी पर दे रहा है उड़द के बीचउड़द बीज पन्त 31 की उन्नत बीज किसानों को मुहैया कराया जा रहा है। 

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

सूरतगंज (बाराबंकी)। इस समय जायद की उड़द की की बुवाई चल रही है, ऐसे में किसान कृषि विभाग से उड़द का उन्नतशील बीज लेकर बुवाई कर सकते हैं। बीज पर किसानों को 100 फीसदी अऩुदान दिया जा रहा है।

कृषि विभाग की तरफ से उड़द बीज पन्त 31 की उन्नत बीज किसानों को मुहैया कराई जा रही है। कृषि विभाग में सूरतगंज ब्लॉक में कार्यरत सिद्धार्थ मिश्र बताते हैं, "यह बीज किसानों को 100 प्रतिशत अनुदान पर दिया जा रहा है। लेकिन अनुदान का पैसा खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।"

कृषि विभाग की तरफ से उड़द बीज पन्त 31 की उन्नत बीज किसानों को मुहैया कराई जा रही है। ब्लॉक स्तर के कृषि विभाग के सिद्धार्थ मिश्र बताते हैं, "यह बीज किसानों को 100 प्रतिशत अनुदान पर दिया जा रहा है। अनुदान खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।"

एक हेक्टेयर में 16 किलो बीज लगता है। पंजीकृत किसानों को ही इस का लाभ मिल पाएगा। जिसका पंजीकरण न हुआ हो वो ब्लॉक बीज भंडारण पर आकर निशुल्क पंजीकरण करा सकते हैं। साथ ही साथ मिट्टी की निशुल्क जांच भी करवा सकते हैं। पंजीकरण के लिए किसान को अपने खेत की खतौनी व आधार कार्ड और बैंक की पास बुक लेकर आना होगा और उसका पंजीकरण कर दिया जाएगा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top