प्रदेश भर में पशुओं का टीकाकरण 15 मार्च से होगा शुरू

Diti BajpaiDiti Bajpai   11 March 2017 2:13 PM GMT

प्रदेश भर में पशुओं का टीकाकरण 15 मार्च से होगा शुरूटीकाकरण में चार करोड़ 76 लाख पशुओं का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। पशुओं को खुरपका और मुंहपका रोग से बचाने के लिए प्रदेश के सभी जिलों में 15 मार्च को खुरपका-मुंहपका टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा। इस टीकाकरण में चार करोड़ 76 लाख पशुओं का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ. वी.के सिंह बताते हैं कि इस बार सचल पशु चिकित्सा वाहनों द्वारा गाँव-गाँव जाकर पशुओं का टीकाकरण किया जाएगा। प्रदेश के सभी जिलों में वैक्सीन भी उपलब्ध करा दी गई है। टीकाकरण के लिए पांच सदस्यों की टीम प्रत्येक जनपदों में तैयार की गई है। एक दिन में न्यूनतम 400 पशुओं का टीकाकरण किया जाएगा।” खुरपका और मुंहपका एक संक्रामक रोग है जो विषाणु द्वारा फैलता है ,जिससे सबसे ज्यादा पशु प्रभावित होते है। इस बीमारी में पशुओं को तो परेशानी होती है इसके साथ-साथ पशुपालकों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है क्योंकि इस बीमारी से ग्रसित पशुओं से दुग्ध उत्पादन काफी कम हो जाता है।

डॉ. सिंह बताते हैं, “पिछले दो वर्षों से इस बीमारी का केस न मिलने के कारण विभाग ने खुरपका-मुंहपका से उत्तर प्रदेश को मुक्त घोषित करने के लिए राज्य सरकार ने भारत सरकार को प्रस्ताव भेज दिया है। जब तक भारत सरकार द्वारा मुक्त घोषित नहीं होता तब तक टीकाकरण किया जाएगा।

खुरपका एवं मुंहपका बीमारी के लक्षण

  • तेज बुखार आना
  • मुंह से लार आना
  • मुंह एवं पैरों में खुरों के बीच जख्म होना

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top