मजरा सद्दुपुर गाँव की महिलाएं हुईं स्वच्छता के प्रति जागरूक

मजरा सद्दुपुर गाँव की महिलाएं हुईं स्वच्छता के प्रति जागरूकमजरा सद्दुपुर गाँव में स्वच्छता अभियान के कार्यक्रम में शामिल ग्रामीण महिलाएं।

स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

गुगरापुर (कन्नौज)। गुगरापुर ब्लॉक के मजरा सद्दुपुर गाँव में कोटेदार और 'गाँव कनेक्शन' ने मिलकर ग्रामीण महिलाओं को शौचालय का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया। गाँव की महिलाओं ने भी इस जागरुकता अभियान में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया व स्वच्छता के बारे में बतायी गयी अहम बातों को अपनी दिनचर्या में अपनाने का संकल्प किया। कार्यक्रम में शामिल महिलाओं ने इस बाबत अपनी प्रतिक्रिया भी दी। उन्होंने कहा कि अब से वे खुले में शौच के लिए नहीं जाएंगी। साथ ही अन्य महिलाओं को भी इस बाबत जागरूक करेंगी।

ये भी पढ़ें: रोगमुक्त भारत के लिए स्वच्छता जरूरी : मोदी

हमने ग्रामीण महिलाओं को बुलाकर उन्हें बताया कि खुले में शौच न जाएं। इससे गन्दगी फैलती है और हम लोग इसीलिए अक्सर बीमार हो जाते हैं। सब लोग शौचालय का उपयोग करे।
सुरेश चंद्र, कोटेदार

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

इस बाबत ग्रामीण लक्ष्मी देवी (50 वर्ष) का कहना है, "पहले हम शौच केलय खेतन में जात हते, लेकिन आज से तुम्हारी बात मान लई खुले में शौच नाहीं जई और लोगन का मना करी।"

ये भी पढ़ें: स्वच्छता सूची में पिछड़ने के बाद सीएम योगी ने कहा, अक्‍टूबर 2018 तक उत्तर प्रदेश खुले में शौच से मुक्‍त होगा

धनदेवी (29 वर्ष) का कहना, " हमारे घर में जब से शौचालय बना है हम उसका उपयोग कर रहे है इससे पहले हम भी खेतो में जाने को विवश होते थे।"

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top