सूखे के शिकार महाराष्ट्र के लिए अच्छी ख़बर है!

सूखे के शिकार महाराष्ट्र के लिए अच्छी ख़बर है!gaonconnection, सूखे के शिकार महाराष्ट्र के लिए अच्छी ख़बर है!

ठाणे (भाषा)। सूखे की मार झेल रहे महाराष्ट्र को मौसम विज्ञान विभाग ने थोड़ी राहत देते हुए कहा कि इस मॉनसून राज्य में वार्षिक औसत से 27 प्रतिशत अधिक बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग क्षेत्रीय उप निदेशक कृष्णानंद होसलिकर ने कल उच्च-स्तरीय आपदा प्रबंधन की तैयारियों के मद्देनजर आयोजित की गई बैठक में ये जानकारी दी। ये बैठक ठाणे के ज़िला मुख्यालय में आयोजित की गई थी।

ज़िला सूचना विभाग के अधिकारी ने बताया कि कोंकण क्षेत्र में इस साल बारिश वार्षिक औसत बारिश से 27.50 प्रतिशत अधिक होने की संभावना है।

ठाणे के कलेक्टर महेंद्र कल्याणकर ने बैठक में ज़िले की सभी नगरीय निकायों को मॉनसून शुरू होने से पहले पर्याप्त नियोजन करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने किसी भी समय आ सकने वाली समस्या से निपटने के लिए व्यवस्था करने और निगरानी तंत्र बनाने को भी कहा। 

अधिकारी ने प्राथमिकता के आधार पर 25 जून से पहले सभी पुरानी और खतरनाक इमारतों के सर्वेक्षण का काम पूरा करने को भी कहा है। मॉनसून के दौरान इन इमारतों के क्षतिग्रस्त होने और गिरने का ख़तरा बना रहता है। संबंधित अधिकारियों को रेलवे पटरी के पास नालों को भी मॉनसून से पहले साफ कराने को कहा गया है ताकि जल जमाव की समस्या से बचा जा सके। कल्याणकर ने अधिकारियों को सहायकों की मदद लेने और आपदा प्रबंधन कार्यक्रम में एनएसएस और एनसीसी छात्रों को शामिल करने का भी निर्देश दिया है।

Tags:    India 
Share it
Top