सूरज की किरणों से रोशन होंगे गरीबों के आशियाने

सूरज की किरणों से रोशन होंगे गरीबों के आशियानेgaonconnection

मैनपुरी। अंधेरे में बर करने वाले गरीबों के आशियानों में अब सरकार सूरज की किरणों से रोशनी बिखेरने की तैयारी में है। जनेश्वर मिश्र योजना के तहत जिले के 125 चयनित गाँवों के 660 बेहद गरीब परिवारों को सोलर पॉवर पैक उपलब्ध कराए जाएंगे। 

जिले में अभी भी बहुत से गाँव ऐसे हैं, जिनमें बिजली के कोई इंतजाम नहीं हैं। कुछ तो ऐसे भी गाँव हैं, जहां खंभे और तार खिंच गए हैं, लेकिन आज तक वहां तारों में करंट ही नहीं दौड़ा। अब शासन जनेश्वर मिश्र योजना में चयनित ऐसे गाँवों के सबसे गरीब लाभार्थी के घरों को रोशन करने की व्यवस्था कर रही है।

नि:शुल्क सौर ऊर्जा योजना के तहत जनेश्वर मिश्र योजना में जिले में 125 गाँवों का चयन किया गया है। इन गाँवों में बिजली पहुंचाने के लिए प्रत्येक गाँव में आठ सोलर स्ट्रीट लाइटों को स्थापित कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिले में 1250 लाभार्थियों में से 660 परिवारों को जल्द ही पॉवर पैक उपलब्ध कराए जाएंगे। स्ट्रीट लाइटों का काम पूरा होने के बाद प्रत्येक गाँव के 10-10 सबसे गरीब परिवारों को सोलर पॉवर पैक उपलब्ध कराए जाने की व्यवस्था कराई जाएगी। 

योजना के लाभ के लिए गाँवों में खुली बैठकों का आयोजन करके पात्रों के नामों का चयन करके कार्यदायी संस्था नेडा को भेजे जा रहे हैं। चयनित पात्रों को नेडा द्वारा योजना के लाभा से लाभान्वित कराया जाएगा। 

यह होगा सोलर पॉवर पैक में

सोलर पॉवर पैक में एक बैटरी, एक सोलर पैनल के साथ तीन एलईडी लाइटें (दो 5-5 वॉट की और एक 3 वॉट की) तथा 25 वॉट का एक पंखा उपलब्ध कराया जाएगा। इतना ही नहीं, मोबाइल चार्ज करने के लिए भी अलग से सर्किट की व्यवस्था दी जाएगी।

Tags:    India 
Share it
Top