स्वच्छता सुधारों को लेकर संयुक्त राष्ट्र ने की भारत की तारीफ़

स्वच्छता सुधारों को लेकर संयुक्त राष्ट्र ने की भारत की तारीफ़gaonconnection, स्वच्छता सुधारों को लेकर संयुक्त राष्ट्र ने की भारत की तारीफ़

जिनेवा संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बान की मून ने स्वच्छता के प्रयास में जुटे एक भारतीय सहित चार सामाजिक कार्यकर्ताओं की नई सोच और काम की तारीफ की। अपने काम के जरिए गरीबी खत्म करने और सतत विकास सुनिश्चित करने में योगदान करने वाले व्यक्तियों पर बनी डॉक्यूमेंटरी में भारत में ‘स्वधा सैनिटेशन सोशल बिजनेस' के सह संस्थापक के सी मिश्रा भी शामिल हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने मिश्रा और अन्य कार्यकर्ताओं का स्वागत करते हुए कहा, ''मैं जानता हूं कि दुनिया की वास्तविक समस्याओं से निपटने में उनका नेतृत्व और उनकी नई सोच हम सभी को प्रेरित करेगी।'' संयुक्त राष्ट्र में पैनल चर्चा के दौरान मिश्रा ने कहा कि निरंतरता और संसाधनों की कमी के बीच समाज के विभिन्न तबकों के साथ मिलकर काम करना बेहद ज़रूरी हो जाता है। कारोबार पैदा करने के लिए भारत में बहुत जगह और मांग है जो ना  केवल स्वच्छता की समस्या से बल्कि कार्यान्वयन की चुनौतियों से भी निपटता है।

मिश्रा ने कहा कि भारत में स्थानीय स्तर पर लाखों लोगों तक पहुंचने का अवसर होता है और चुनौती सिर्फ शौचालय बनाने की नहीं है बल्कि लोगों को इसके इस्तेमाल के लिए प्रेरित करना भी चुनौती है।

मिश्रा ने बताया कि कई लोग शौचालय निर्माण की प्रक्रिया में लगे हैं और समुदाय में अन्य लोगों को इसके इस्तेमाल के लिए प्रेरित कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ''गरीब होने का ये मतलब नहीं है कि मेरे जीवन में कोई विकल्प नहीं है।''

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top