जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को दिलायी खुले में शौच न जाने की शपथ

जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को दिलायी खुले में शौच न जाने की शपथचित्रकूट की जिलाधिकारी मोनिका रानी ने ग्रामीणों को खुले में शौच न जाने की शपथ दिलाई

विनय कुमार सिंह- कम्युनिटी जर्नलिस्ट

कर्वी (चित्रकूट)। प्रदेश भर में खुले में शौच में मुक्त बनाने की मुहिम चल रही है, जिलाधिकारी की पहल से जिले में जगह-जगह पर चौपाल लग रही हैं। जहां पर लोगों को जागरुक किया जाता है।जिलाधिकारी ने विकास खण्ड कर्वी के समग्र ग्राम सिद्धपुर में चौपाल लगाकर ग्राम को खुले में शौचमुक्त करने के संबंध में चर्चा की।

आप लोग खाने-पीने में पैसा खर्च करते हैं मगर शौचालय नहीं बनवाते यह एक चिंता का विषय है, आपकी बहु बेटियां खुले में शौच के लिए जाती हैं और यह बदनामी आपकी होती है लेकिन आपको दिखती नहीं है।
मोनिका रानी, जिलाधिकारी- चित्रकूट

गाँव में निगरानी समिति बनायी गयी है, जो गाँव में लोगों को जागरुक करेगी। लोगों को समझाएंगे कि कैसे खुले में शौच करने कितनी बीमारियां फैलती हैं। जिलाधिकारी ने बस्ती की मिथिली, केशिया, मुन्नी के घर जाकर उनके शौचालयों का निरीक्षण कर उन्हें माला पहनाकर खुले में शौच न जाने की शपथ दिलवायी।

मुख्य विकास अधिकारी दिनेश कुमार ने ग्रामवासियों से कहा कि आपलोग खुले में शौच न जाए अपनी परम्परा को बदलें महिलाएं अपना घूंघट तो ढंकती है मगर खुले में शौच जाने के लिए मजबूर हैं। हर घर में शौचालय होना चाहिए जिससे हम और हमारे बच्चे सुरक्षित रह सके।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

Share it
Top