लोहिया ग्राम बनने के बाद भी नहीं हुअा विकास

लोहिया ग्राम बनने के बाद भी नहीं हुअा विकासलोहिया ग्राम बनने के बाद भी नहीं हुअा विकास

मंथन चतुर्वेदी - कक्षा-12 स्वयं वोलेंटियर, बाल विद्यामंदिर इंटर कॉ कॉलेज

रायबरेली। जपनद में सतांव ब्लॉक का नकफुलहा गाँव लोहिया समग्र ग्राम योजना 2013-14 में चुना गया था। मगर गाँव की बदकिस्मती तो देखिए आदर्श गाँव की श्रेणी में आने के बावजूद गाँव में लगवाए गए इंडिया मार्का नलों में पानी ही नहीं है। गाँव की नालियां कच्ची हैं और सड़कें ख़राब हो चुकी हैं।

नकफुलहा गाँव के अखिलेश बाजपेई (45 वर्ष) बताते हैं, "गाँव की सड़क खराब है। इस बारे में प्रधान से भी कई बार शिकायत की गई है पर गाँव की सड़क आज तक नहीं बन पाई है। गाँव में तीन इंडिया मार्का नल हैं पर उनमें पानी तब ही आता जब तक कोई पंद्रह मिनट तक खड़े होकर उन्हें खाली चलाए।"

सरकार की अनदेखी का शिकार सिर्फ नकफुलहा गाँव ही नहीं बल्कि दीनशाहगौरा ब्लॉक का किशोरीपुर लोहिया गाँव और बछरावां ब्लॉक के रैन गाँव में विकास की बात कौन करे। इन गाँवों में एक पक्की सड़क का निर्माण भी नहीं हो सका है। जब नकफुलहा गाँव को लोहिया समग्र ग्राम योजना के अंतर्गत चुना गया था तो गाँव के लोगों को यह विश्वास था कि गाँव की हालत अब सुधर जाएगी। मगर आज तक गाँव में विकास के नाम पर कुछ सोलर लाइटें व कुछ ग्रामीणों को कालोनियां मिली हैं। इसके अलावा कोई और बड़ा काम नहीं हुआ है।

ग्राम प्रधान लल्ला चौधरी बताते हैं, "गाँव की सड़कों की हालत पिछले प्रधान के कार्यकाल से ही ऐसी है। अभी गाँव में शौचालय निर्माण का पैसा आया है। इसकी मदद से शौचालय निर्माण का काम प्रगति पर है। सासी रोड का रुपया मिलते ही सड़क निर्माण करवाया जाएगा।"

रायबरेली जिले में सरकार की लोहिया समग्र ग्राम योजना में वर्ष 2013-14 और 2014-15 के अंतर्गत सड़क सुधार, जल व्यवस्था जैसे विकास कार्यों के लिए अभी तक 9.6 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं। लेकिन इसके बावजूद जिले के लोहिया गाँवों की तस्वीर नहीं बदल रही है।

लोहिया गाँवों में सडकों की ख़राब स्थिति में सुधार लाने की बात कहते हुए रायबरेली जिले के प्रांतिय खंड अधिकारी (पीडब्लूडी) अरविंद सिंह बताते हैं,"लोहिया गाँवों के सुधार के लिए प्रशासन ने 500 से ज़्यादा आबादी वाले गाँवों की लिस्ट बनवाई है। गाँवों में सीसी रोड का काम जल्द शुरू कर दिया जाएगा।"


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top